पीएम मोदी से संवाद करेगी मेवात की बेटी
January 19th, 2020 | Post by :- | 158 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े नूह जिले की बेटी पीएम नरेंद्र मोदी से आगामी 20 जनवरी को ताल कटोरा नई दिल्ली में होने जा रही परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में लड़कियों की शिक्षा को लेकर समाज की सोच और सरकारों की व्यवस्था को लेकर सवाल करेगी। मेवात मॉडल स्कूल पुन्हाना में 12 वीं की छात्रा के चयन से स्कूल प्रशासन , सहपाठियों – अभिभावकों से लेकर इलाके में खुशी की लहर है। लड़की का नाम मंजुमन है। चार भाई बहनों में मंजुमन सबसे छोटी है। पढ़ने से लेकर अन्य कार्यों में भी मंजुमन सब पर भारी पड़ती हैं। पीएम नरेंद्र मोदी से कैसे सीधा सवाल किया जाये , इसके लिए भी मंजुमन की पूरी तैयारी है। मंजुमन इस मौके को हाथ से जाने देना नहीं चाहती। एससीईआरटी गुरुग्राम अब मंजुमन का ठिकाना आगामी 20 जनवरी तक रहने वाला है। गत 17 जनवरी को मंजूमन को गुरुग्राम भेजा जा चुका है , जहां उसे ट्रेंड किया जा रहा है।

मेवात जिले की ताजा खबर  वीडियो में भी देखें  नीचे दिए गए लिंक पर किलिक  कर देखें  ,चेंनल को सब्सक्राइब जरूर करें।
मंजूमन के अलावा नूह जिले के मेवात मॉडल स्कूल के छात्र व्योमेश निवासी साकरस का भी चयन हुआ है। मेवात मॉडल स्कूल पुन्हाना की कुल चार लड़कियों ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए चार बेटियों ने आवेदन किया था , लेकिन कामयाबी सिर्फ मंजुमन को ही मिली। उसकी क्लास की छात्रा अफ़सा अख्तर , कृति गोयल के अलावा मुस्कान गर्ग कक्षा नवीं ने भी आवेदन किया था , लेकिन उनका चयन नहीं हो पाया। तीनों लड़कियां चयन नहीं होने से नाराज तो हैं , लेकिन उन्हें अपनी सहपाठी मंजुमन के चयन से ख़ुशी है। उन्हें यकीन है कि मंजुमन के पीएम नरेंद्र मोदी से संवाद के बाद बेटियों की तालीम को लेकर लोगों की सोच बदलेगी और मेवात की शिक्षा व्यवस्था को चार चांद अवश्य लगेंगे। मंजुमन के टीचर जितेंद्र कुमार एवं अध्यापक पिता असरुद्दीन ने पत्रकारों को बताया कि दिसंबर माह के अंत में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन हुए। स्कूल की चार छात्राओं ने पांच टॉपिक्स में अलग – अलग टॉपिक्स पर आवेदन किया। मंजुमन ने आभार प्रकट करने पर अपने विचार व्यक्त किये। उनके ये विचार इतने बेहतर थे कि उन्होंने सीधा देश के पीएम से उनकी मुलाकात का रास्ता साफ कर दिया। जनवरी माह में उनके अध्यापक जितेंद्र कुमार को पंचकूला शिक्षा विभाग से गत 13 जनवरी को फ़ोन आया , जब वे पलवल में सीबीएससी के किसी सेमिनार में शामिल होने गए थे। मंजुमन के चयन की ख़ुशी उन्हें मिली तो उनको एक बार इस पर यकीन इसलिए नहीं हुआ कि देशभर से इस कार्यक्रम के लिए सिर्फ 2000 छात्रों का चयन होना था। उन्होंने सेमिनार छोड़कर इसकी जानकारी लड़की के अध्यापक पिता असरुद्दीन को दी। फिर तो उनके पास कई जगह से फ़ोन आने शुरू हो गए। मंजुमन अब आगामी 20 जनवरी को तालकटोरा स्टेडियम में पीएम से क्या संवाद करेगी , इस पर सबकी नजरें टिकी रहने वाली हैं। नूह जिले की यह पहली बेटी होगी , जो इस तरह के कार्यक्रम के लिए चयनित हुई है। अध्यापकों ने लड़की में जोश भरने के लिए गायक सलमान अली का उदहारण दिया है। सलमान अली भी इसी पुन्हाना शहर से निकलकर इंडियन आइडल का विजेता बना। कुल मिलाकर देश के साथ – साथ सूबे का सबसे पिछड़ा विधानसभा क्षेत्र पुन्हाना एक बार फिर एक बेटी की वजह से सुर्ख़ियों में आ गया है। खास बात यह है कि मंजुमन जिस स्कूल में पढ़ती है , उसमें विकास और सुधार की बहुत गुंजाईश है। असरुद्दीन ने बताया कि उन्होंने बेटा – बेटी में कभी फर्क नहीं समझा।  एक बेटा – तीन बेटियां कुदरत ने उन्हें दी। सभी ने इसी स्कूल से शुरूआती शिक्षा ली। लेकिन मंजुमन के कारनामे से उन्हें अपार ख़ुशी मिली है।

मेवात जिले की ताजा खबर  वीडियो में भी देखें  नीचे दिए गए लिंक पर किलिक  कर देखें  ,चेंनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।