वन ग्राम मथनीबेड़ा से राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान का कलेक्टर ने किया शुभारम्भ, सघन टीकाकरण अभियान 19 से 21 जनवरी तक
January 19th, 2020 | Post by :- | 93 Views

कोण्डागांव--कोण्डागांव जिले के 73 हजार 127 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक’

कोण्डागांव जिले में मान्यता प्राप्त वाहन चालक संघ द्वारा विकासखण्ड कोण्डागांव के वन ग्राम मथनीबेड़ा में आज कलेक्टर श्री नीलकंठ टीकाम की उपस्थिति में राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि वे पल्स पोलियो टीकाकरण शत प्रतिशत एवं गुणवत्तापूर्वक टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित करें साथ ही उन्होंने आम लोगो से अपील किया की उक्त पल्स पोलियो अभियान में अपने बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाकर बच्चों को बाल लकवा से बचाये और इस बीमारी से जिले एवं देश को पोलियो मुक्त बनाने में अपनी सहभागिता दे। उल्लेखनीय है कि उक्त अभियान 19 से 21 जनवरी तक प्रदेश सहित जिले में भी संचालित किया जाएगा।
जिले में बनाए गए हैं 624 पोलियो बूथ एवं 30 मोबाईल टीम
इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.के.कनवर ने जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के दौरान जिले के शून्य से पांच साल तक के 73 हजार 127 बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए जिले में 624 पोलियो बूथ बनाए गए हैं, जो कि आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत भवन और उप स्वास्थ्य केन्द्र में होगा। इसके अलावा हाट-बाजार, बस स्टैण्ड, हाई रिस्क एरिया जैसे ईंट भट्टा, निर्माण क्षेत्र, घुमन्तू परिवार इत्यादि के लिए अलग से 26 टीमें बनाई गई है एवं  गांव-गांव, हाट-बाजार एवं घर-घर भ्रमण कर दवा पिलाने हेतु 4 मोबाईल टीम भी गठित किया गया है। उल्लेखनीय है कि तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में पहले दिन पोलियो बूथ पर दवा पिलाई जाएगी, दूसरे एवं तीसरे दिन पोलियो दल द्वारा घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों की खोज कर दवा पिलाई जाएगी और घरों को चिन्हांकित भी किया जाएगा। इस दौरान टीकाकरण अधिकारी डाॅ0 रुद्र कश्यप, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री सोनल ध्रुव, वाहन चालक संघ के पदाधिकारी सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।