26 जनवरी को स्थानीय पुलिस लाईन परिसर में मनाया जाएगा राज्य स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह–महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य होगे मुख्यअतिथी:-डीसी।
January 17th, 2020 | Post by :- | 74 Views

अम्बाला: अशोक शर्मा

डी.सी. अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि आगामी 26 जनवरी को राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह अम्बाला शहर की पुलिस लाईन मैदान में मनाया जायेगा। इसमें हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य मुख्य अतिथि होंगे, ध्वजारोहण करेंगे और परेड की सलामी लेंगे तथा प्रदेशवासियों के नाम संदेश देंगे। जिला प्रशासन द्वारा राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के लिये तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्कूली बच्चों द्वारा नई अनाज मंडी में सामूहिक पी.टी. शो और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर अभ्यास शुरू कर दिया गया है। तैयारियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित सभी तरह की तैयारियां पूरी रखें।
उन्होंने बताया कि सभी विभागों को मीटिंग आयोजित करके पहले ही निर्देश दे दिये गये हैं कि वे सरकार की विकासात्मक गतिविधियों को लेकर विभागीय झांकियां तैयार करें ताकि लोगों को सरकार की जनहित की कल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं, नीतियों और स्कीमों को प्रदर्शन के माध्यम से परिभाषित किया जा सके। पुलिस विभाग की टुकडिय़ों के साथ-साथ महिला पुलिस की टुकड़ी, होमगार्ड, एनसीसी, आर्मी डिवीजन सीनियर और जूनियर, एनसीसी महिलाओं की टुकड़ी के साथ-साथ स्काउटस और गाईड की टुकडियां भी इसमें भाग लेंगी। आर्मी डिवीजन और एयरविंग की बच्चों की टुकडियां आकर्षण का केन्द्र बिन्दू रहेंगी। अधिकारियों को तैयारियों के लिये कह दिया गया है।
तैयारियों के दृष्टिगत बिजली निगम के अधिकारियों को बिजली की सुचारू सप्लाई के लिये जबकि लोक निर्माण विभाग के इलेक्ट्रिकल विंग को लीज लाईन, अर्थिंग इत्यादि की व्यवस्था के लिये निर्देश दिये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समारोह स्थल पर एम्बूलेंस व स्वास्थ्य टीमों की व्यवस्था रखेंगे। फायर ब्रिगेड के अधिकारी अपने संसाधनो के साथ तैनात रहेंगे। सुरक्षा व यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस विभाग की होगी। सीटिंग प्लान के लिये सीटीएम की जिम्मेदारी लगाई गई है। रंगोली इत्यादि का कार्य जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा करवाया जायेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चों के लिये कमेटी का गठन कर दिया गया है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी बेरिकेटिंग इत्यादि का कार्य भी करेंगे।
जानकारी के क्रम में उन्होंने बताया कि समारोह स्थल पर वीआईपी और अन्य शौचालयों की व्यवस्था का कार्य जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जायेगा। इतना ही नही स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था भी इसी विभाग की रहेगी। रिफ्रेशमैंट के लिये भी सम्बन्धित विभाग की डयूटी लगा दी गई है। पूरे शहर में रूट के मद्देनजर स्वागत द्वार बनाने और सफाई व्यवस्था को और बेहतर करने के दृष्टिगत नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं। स्वतंत्रा सेनानियों और शहीद जवानों की वीरांगनाओं को बैठाने और पूरी व्यवस्था करने की जिम्मेदारी जिला सैनिक बोर्ड की होगी। कार्ड वितरण इत्यादि का कार्य नगराधीश की अगुवाई में होगा। इसके अलावा सभी सम्बन्धित विभाग सांैपे गये कार्य को करने उपरांत उपायुक्त कार्यालय को रिपोर्ट करते रहेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।