*मिलन एवं सम्मान समारोह में शामिल हुए बस्तर संभाग के रक्तदाता*
January 14th, 2020 | Post by :- | 261 Views

छत्तीसगढ़(कांकेर) टोकेश्वर साहू । रक्तदाता ग्रुप कांकेर के द्वारा अन्य लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित-अभिप्रेरित करने के उद्देश्य से रक्तदाताओं का संभाग स्तरीय मिलन एवं सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन कमन्युटी हॉल में किया गया।जिसमें बस्तर संभाग के सभी जिले के रक्तदाता शामिल हुए।

संभाग के समस्त रक्तदाताओं ने जिला अस्पताल से मस्जिद चौंक तक लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक व प्रेरित करने के उद्देश्य से रक्तदान के नारों के साथ रैली निकाली। वहीं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कांकेर नगर पालिका अध्यक्षा श्रीमति सरोज ठाकुर,विशिष्ट अतिथि संजय कनौजे (मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत काकेंर) कीर्तन सिंह राठौर( एडिशनल एसपी),श्रीमति ओजस्वी मंडावी (दन्तेवाड़ा)की उपस्थिति रही। जिनका श्रीफल,स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र व गमछा भेंट कर स्वागत व सम्मान किया गया। अथितियों द्वारा भारत माता की छायाचित्र की पूजा कर विधिवत रूप से कार्यक्रम की शुरुआत की गई।अथितियों ने सभी रक्तदाताओं का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आप सभी रक्तदाता सम्मान के काबिल हैं । जो जरूरतमंदों को समय पर रक्त मुहैया कराने का प्रयास करते हैं। रक्तदाता ग्रुप कांकेर ने अन्य जिले से आये सभी रक्तवीरों व जिले के प्रत्येक समाज के प्रतिनिधि को प्रमाणपत्र,स्मृति चिन्ह,गमछा व श्रीफल से सम्मानित किया।वहीं अन्य जिलों से आए रक्तदाताओं ने भी अपने-अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि जैसे-जैसे इन्सान तरक्की के रास्ते पर बढ़ता गया।जीवन से जुड़ी हर समस्याओ को जाना और इसको दूर करने के लिए नित्य नये आविष्कार भी किये । लेकिन जीवन रूपी इस शरीर को चलाने के लिए हमे जिस रक्त की आवश्यकता पड़ती है । उसे न तो इन्सान बना सकता है और न ही बना पाया है । लेकिन यह सच है की किसी भी इन्सान के अंदर रक्त की कमी को दुसरे इन्सान के रक्त से पूरा किया जा सकता है।

रक्त की इसी आवश्यकता की पूर्ति को समझते हुए विश्व स्वास्थ्य संघटन द्वारा साल के 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस घोषित किया गया । जिसका मुख्य मकसद बीमार और दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के लिए जरूरत के रक्त को लोगो द्वारा दिए गये रक्तदान से पूरा किया जा सके और इस प्रकार लोगो को रक्त की कमी से होने वाली मौत से भी दूर किया जा सके । इसी कारण भले ही इन्सान आज अपने विकास के चाहे कितने भी बड़े-बड़े दावे क्यों न कर ले लेकिन जब किसी के जीवन बचाने के लिए रक्तदान की बात आती है तो यही इन्सान रक्तदान करने में कही न कही जरुर हिचकिचाता है। जिसके लिए रक्तदाताओं ने अपने व्हाट्सएप में रक्तदाता ग्रुप के नाम से बस्तर संभाग के सभी जिलों में समूह बनाये हुए हैं। जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो को रक्तदान के प्रति जागरूक करते हुए रक्तदान को बढावा देना है।

वहीं रक्तदाता ग्रुप संयोजक विक्रांत नायक,दिनेश ठाकुर,धर्मेंद्र गांधी व रक्तदाता ग्रुप के सभी सदस्यों ने अतिथियों व अन्य जिलों से आये सभी रक्तवीरो का आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम में जितेन्द्र देवागंन,रवि गंगबीर,अनुराग नायक,सुकमेन सलाम,दुष्यंत नाग,कर्ण धनेलिया, अशोक कचलाम,जितेन्द्र नायक, गंगाराम भास्कर,शिव पटेल,नवीन श्रीवास्तव,निर्मल टुकेश,महन्त नरेटी,केवल साहू,मुकेश साहू,राजू निषाद,प्रशांत देहारी,रविदास मानिकपुरी,अमित पिपरैया, कोमल शिवना सहित रक्तदाता ग्रुप के समस्त सदस्यों का सहयोग रहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।