ततापानी में खिचड़ी का गिनीज़ बुक ऑफ रिकार्ड
January 14th, 2020 | Post by :- | 169 Views

मण्डी – (दिलाराम भारद्वाज)हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के तत्तापानी जो की शिमला से 58की.मी .की दूरी में मकर सक्रांति पर पर्यटन निगम द्वारा एक ही बर्तन में 1995 किलो खिचड़ी बनाने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है। इससे पूर्व एक ही बर्तन में 918.8 किलो खिचड़ी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड था जो भारत के नाम ही दर्ज था।

तत्तापानी में पर्यटन निगम के 25 शेफ ने 14 जनवरी को मकर संक्रांति के मौके पर पांच घंटे में खिचड़ी बनाकर तैयार की। इस खिचड़ी को बनाने में 405 किलो चावल, 190 किलो दाल, 90 किलो घी, 55 किलो मसाले व 1100 लीटर पानी का प्रयोग किया गया।

श्री एन.एल .शर्मा शैफ ने कहा कि पर्यटन विभाग की ओर से तत्तापानी में खिचड़ी मुख्य आकर्षण था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि ऋषि नाथ का कहना है कि अब खिचड़ी का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया । यह खिचड़ी आठ फुट गहरे बरतन में बनाई गई।

पर्यटन निगम के होटल होली-डे होम के डीजीएम और जाने माने शैफ नंदलाल शर्मा की टीम ने इस खिचड़ी को तैयार किया। इसके अलावा हिमाचल के पहाड़ी चावल से यह खिचड़ी तैयार की गई। और लोगों ने बड़े चाव के साथ इसका आनंद लिया । प्रशासन की और से भी पुख्ता इंतजाम किये गए थे ताकि आम लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े । और लोगों ने राफ़्टिंग का भी भरपूर आनंद लिया ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।