बद्दी ! वन, परिवहन तथा वन विकास निगम की समीक्षा बैठक आयोजित
January 13th, 2020 | Post by :- | 93 Views

बद्दी! वन, परिवहन तथा युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार आम जन तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभ समय पर पहुंचाने और सुशासन के माध्यम से उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है। गोविन्द सिंह ठाकुर गत सांय सोलन जिला के नालागढ़ के बद्दी में वन मंडल नालागढ़, हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम बद्दी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी नालागढ़, राज्य पथ परिवहन निगम नालागढ़ सहित परिवहन विभाग के अन्य अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि वन तथा परिवहन जैसे विभाग प्रत्यक्ष रूप से आमजन से जुड़े हैं। परिवहन जहां हिमाचल को आपस में जोड़ने के साथ-साथ आम आदमी की यात्रा का साधन है वहीं पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण प्रदेशवासी वनों से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जहां जन-जन को बेहतर परिवहन सुविधाएं प्रदान करने के लिए कार्यरत हैं वहीं राज्य की वन संपदा का वैज्ञानिक दोहन सुनिश्चित बनाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। उन्होंने परिवहन विभाग तथा निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्रीय स्तर पर आमजन को बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध करवाएं।
परिवहन मंत्री ने कहा कि नालागढ़ में नए बस अड्डे का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सिपला कंपनी ने प्रदेश पथ परिवहन निगम से आवाजाही के लिए बसों की मांग की है। उन्होंने कहा कि कंपनी को आवश्यकतानुसार नई इलैक्ट्रिक बसें उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने परिवहन निगम के परवाणू स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देश दिए कि परवाणू में निगम की कार्यशाला की बाड़बंदी के लिए प्राक्कलन उपलब्ध करवाएं। प्राक्कलन अनुसार समुचित धनराशि प्रदान की जाएगी।
वन मंत्री ने कहा कि फ्लोरिंग तथा पैनलिंग के लिए लकड़ी की मांग प्रतिदिन बढ़ रही है। उन्होंने वन विकास निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में फ्लोरिंग तथा पैनलिंग लकड़ी तैयार करने की संभावनाएं तलाश की जाएं ताकि लोगों को गुणवत्तायुक्त सामग्री उपलब्ध करवाई जा सके और निगम की आय में आशातीत बढ़ोत्तरी हो सके।
बैठक में अवगत करवाया गया कि क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी नालागढ़ के कार्यालय द्वारा प्रथम जुलाई, 2019 से 31 दिसम्बर, 2019 तक 20.60 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया है। प्रथम अप्रैल, 2019 से 31 दिसम्बर 2019 तक इस कार्यालय से 6405 राष्ट्रीय परमिट जारी किए गए हैं। बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र में प्रशिक्षित चालक तैयार करने के उद्देश्य से 6 चालक प्रशिक्षण केंद्र कार्यरत हैं। इस क्षेत्र में 12 प्रदूषण परीक्षण केंद्र भी कार्यरत हैं।
बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश वन विकास निगम के बद्दी स्थित डिपू द्वारा हर माह 05 करोड़ रुपये की लकड़ी का विक्रय किया जा रहा है।
बैठक के उपरांत क्षेत्र के बस एवं ट्रक ऑप्रेटरों ने परिवहन मंत्री को अपनी विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया। परिवहन मंत्री ने उन्हें आवश्वस्त किया किया उनकी विभिन्न समस्याओं का नियमानुसार त्वरित निपटारा किया जाएगा।
वन मंडलाधिकारी नालागढ़ यशुदीप सिंह, उप पुलिस अधीक्षक बद्दी अजय कुमार, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी नालागढ़ रविंद्र शर्मा, वन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक एचएस मनकोटिया, परिवहन निगम नालागढ़ के क्षेत्रीय प्रबंधक जोगिंद्र सिंह चौधरी, परिवहन निगम परवाणू के क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव बिष्ट, तहसीलदार बद्दी मुकेश कुमार, सहायक अरण्यपाल मुनीष सहित अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।