सोलन ! जि़ला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी के लिए बैठक आयोजित
January 13th, 2020 | Post by :- | 93 Views

जि़ला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त केसी चमन ने इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त ने कहा कि मुख्यातिथि सर्वप्रथम कोटलानाला स्थित कारगिल शहीद स्मारक पर कृतज्ञ प्रदेश एवं जि़लावासियों की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मुख्य अतिथि तदोपरान्त ठोडो मैदान में प्रातः 11 बजे ध्वजारोहण करेंगे। इस अवसर पर पुलिस, होमगार्ड, एन.सी.सी., एन.एस.एस. एवं विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा भव्य मार्चपास्ट प्रस्तुत किया जाएगा।
केसी चमन ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर ठोडो मैदान में डाईट, आई.टी.आई. सोलन सहित अन्य विद्यालयों के छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रयास किया जाएगा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ जनमानस को विभिन्न सामाजिक समस्याओं के विषय में जागरूक बनाया जाए। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सम्मानित होने वाले मेधावी छात्रों, उत्कृष्ट खिलाडि़यों एवं कर्मचारियों की सूची 20 जनवरी, 2020 तक सहायक आयुक्त सोलन के कार्यालय पहुंच जानी चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि 26 जनवरी को मार्चपास्ट में भाग लेने वाली टुकडि़यों की रिहर्सल 21 जनवरी से 24 जनवरी तक ठोडो मैदान में प्रातः 10 बजे से आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की रिहर्सल 22 जनवरी को प्रातः 11 बजे शूलिनी मंच पर होगी। इसके लिए जि़ला लोक सम्पर्क अधिकारी के कार्यालय में दूरभाष संख्या- 01792-220089 अथवा मोबाईल नम्बर 98052-73894 पर सम्पर्क किया जा सकता है। उन्हांेने कहा कि वर्षा होने की स्थिति में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल नगर परिषद सोलन के सभागार में आयोजित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘लाईव’ होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम सीडी, पैनड्राईव इत्यादि पर प्रस्तुत नहीं किए जा सकेंगे। उन्होंने प्रदेश विद्युत बोर्ड निगम लिमिटेड, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा नगर परिषद् सोलन को निर्देश दिए कि 26 जनवरी के साथ-साथ रिहर्सल वाले दिनों में भी ठोडो मैदान में सभी उचित व्यवस्थाएं बनाकर रखी जाएं। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि राष्ट्रीय पर्व के दृष्टिगत जि़ला में पूरी एहतियात बरती जाए। उन्होंने जि़लावासियों से अपील की कि किसी भी प्रकार की संदेहास्पद गतिविधि अथवा व्यक्ति को देखकर तुरन्त पुलिस को इसकी सूचना दें। उन्होंने नगर परिषद् सोलन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम में बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाए। के.सी.चमन ने सभी अधिकारियों एवं आम लोगों से आग्रह किया है कि गणतंत्र दिवस समारोह में बढ़-चढ़कर भाग लें। सहायक आयुक्त भानु गुप्ता ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा की परिवीक्षाधीन अधिकारी डॉ. निधि पटेल, कार्यकारी अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी रोहित राठौर, उप पुलिस अधीक्षक रमेश शर्मा, 11 डोगरा के कैप्टन अश्विन, तहसीलदार सोलन गुरमीत नेगी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं विद्यालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।