प्रशासन द्वारा चलाये गये अभियान सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलोथीन का प्रयोग न करने बारे जागरूक किया जा रहा है
January 13th, 2020 | Post by :- | 59 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा चलाए जा रहे प्रचार अभियान के तहत नियमित व सूचीबद्ध भजन पार्टियों द्वारा गीतों व भजनों के माध्यम से ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलोथीन का प्रयोग न करने बारे ग्रामीणों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। इस दौरान ग्रामीणों को बेटी बचाओ-बेटी पढाओ के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। 
डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह ने बताया कि प्रचार अभियान के तहत भजन मंडलियों द्वारा जिला प्रशासन द्वारा चलाये गये अभियान सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलोथीन का प्रयोग न करने बारे जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पोलोथीन प्रयोग न करके हम पर्यावरण को भी अच्छा बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में पोलोथीन का प्रयोग न करने बारे लोगों मे जागरूकता आई है, इसी कडी में अब ग्रामीण क्षेत्र में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वह पोलोथीन का प्रयोग न करें बल्कि जूट के बैगों का प्रयोग करें। उन्होने यह भी बताया कि लिंगानुपात में भी अम्बाला जिले मे बेहतर कार्य किए गये हैं। 
प्रचार अभियान के दौरान जिले के विभिन्न गांवों बिशनगढ, सेगती, बोडाखेडा, खेडा जटान, तेपला, जवाहरगढ, तलहेडी रागडान, मनुमाजरा, सेगता, कलेरां, श्यामडू, सिंगपुरा, साहा, कालपी, फोकसा, बाजीगर बस्ती में भजन मंडलियों द्वारा प्रचार अभियान के दौरान सरकार की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि म्हारा गांव-जगमग गांव योजना में ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति ऐप एवं दुर्गा शक्ति वाहिनी सेवा शुरू की गई है। इसके अलावा उपमंडल स्तर पर भी महिला थाने खोले गए हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। इस योजना में अनुसूचित जाति/जन-जाति तथा बीपीएल परिवारों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को प्राथमिकता दी गई है। 
      कार्यक्रमों में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को देने के साथ-साथ उनको गीतों एवं भजनों के द्वारा बेटी बचाओं-बेटी पढाओं, स्वच्छता अभियान के बारें में भी बताया गया। आज लडकियां हर क्षेत्र में लडकों से आगे हैं, हर क्षेत्र में लडकियों की प्रतिभागिता बढ़ी है। इसके अलावा कार्यक्रमों में आयुष्मान भारत योजना, महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों, श्रमिकों के  लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं, चौकीदारों, नम्बरदारों के लिए शुरू की गई योजनाओं, स्पोर्टस क्षेत्र में सरकार की योजनाओं, साक्षर एवं सशक्त पंचायते, कृषि क्षेत्र में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए शुरू की योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।