प्रयास समाज सेवा संस्थान द्वारा सक्षम बेटी कार्यक्रम का आयोजन
January 12th, 2020 | Post by :- | 214 Views

अंबाला , बराड़ा ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )
कार्यक्रम में भारत सरकार में जलश्क्ती व समाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रत्नलाल कटारिया  ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की व मुलाना हलका से पुर्व विधायक भाजपा नेता राजबीर बराडा कार्यक्रम की अध्यक्षता की ।
एम एम राइस मिल मुलाना से अशोक मित्तल जी व जगाधरी भाजपा महिला मोर्चा नेत्रि सुनीता शर्मा ने कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम में जिला संघ चालक अशोक बंसल, ज्ञान जैन, वी एच पी प्रान्तिय उपाध्यक्ष सुशील जैन, लोचन शर्मा ,बराडा एस डी एम गिरीश चावला,भम्भोली से आचार्य गोपाल जी ,अग्रवाल सभा प्रधान प्रमोद जैन व लाजपत सभा प्रधान बलवन्त मेहता, मास्टर बृजमोहन गोयल विशेष रुप से मौजुद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत लोहडी पर्व के उपलक्ष में लोहडी मना कर की गई उसके बाद मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों को प्रयास के निशुल्क केंद्रों पर बेटियों द्वारा बनाये गये वस्त्रों, कपडे के थेलों, आर्ट ऐंड क्राफ्ट बनाये व सजाये गये फ्लावर पोट आदि की प्रदर्शनी का अवलोकन कराया गया जिसकी सभी अतिथियों ने सराहना की।
इस मौके पर प्रयास संस्था ने नारी सशक्तिकरण अभियान के तहत चल रहे 8 निशुल्क केंद्रों पर शिक्षा प्राप्त की हुई 240 महिलाओं व बेटियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिये,साथ ही इन केंद्रो पर प्रथम, द्वितीय तृतीय रही मुस्कान ,अंजलि,मलकीत कौर,कंवलजीत कौर, अवनी , मीनाक्षी, निकिता देवी ,रेणू देवी आदि 14 छात्राओं व 5 जरूरतमंद छात्राओं को निशुल्क सिलाई मशीनें दी।कार्यक्रम में मंच संचालन नीति जैन, प्रीति छाबड़ा ने किया।
कार्यक्रम में जय पब्लिक स्कुल के बच्चों ने संस्कृतिक कार्यक्रमों से सब का मन मोहा। संस्था की ओर से क्षेत्र के सभी पत्रकारों को प्रयास के हर समाजिक कार्य में सहयोग के लिये व समाजिक जागरूकता व समाज की समस्याओं को प्रमुखता से उठाने के लिये सम्मानित किया गया।
प्रयास ने इस मौके पर लक्ष्मी देवी,कमलेश रानी,प्रोमिला रानी,अनिता जैन,प्रीति शर्मा,विदुषी राय,उषा रानी,किरण बाला बराडा,मनप्रित कौर केसरी,तृप्ता रानी कम्बास, आदि 31 सक्षम महिलाओं व बेटियों को सम्मानित किया गया जिन्होने समाज में हर वर्ग में अपने दम पर खुद को स्थापित किया हुआ है व आज क्षेत्र में महिलाओं के उत्थान के लिये कार्य कर रहीं हैं ।
इस मौके पर प्रयास ने अग्रवाल सभा बराडा लाजपत सभा बराडा,अमित सुरी धीन,श्रवण गोयल,अनमोल खेत्रपाल,रजत मलिक,पार्षद,सन्दीप अरोड़ा जय पब्लिक स्कुल अधोई,बाला जी निश्काम सेवा समिति व नंदीशाला समिति मुलाना आदि कई समाजिक संस्थाओं व समाजसेवियों को भी सम्मानित किया है जिन्होने समाजिक कार्यों में प्रयास का सहयोग किया है । इस मौके पर प्रयास प्रधान विशाल सिंगला व संस्था पदाधिकारियों ने
मुख्य अतिथि व सभी आये हुए विशिष्ट अतिथियों को पगडी पहनाकरव स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि रत्नलाल कटारिया ने कहा की प्रयास समाज सेवा संस्थान द्वारा समाजसेवा के क्षेत्र में किए गये कार्यों व विशेषकर महिलाओं व बेटियों के लिये गये कार्यों की सराहना करते हुए कहा की प्रशिक्षण हासिल कर महिलाएं व बेटियां सशक्त बनती है जिससे वह
स्वरोजगार स्थापित कर अपनी आजीविका कमा सकती हैं,कार्यरूपी
निपुणता से जीवन में आगे बढ़ कर ये बेटियां जहाँ एक ओर अपने लिये स्वरोजगार पैदा करती हैं वहीं दूसरों को भी रोजगार दिया जा सकेगा, उन्होने कहा की केंद्र व प्रदेश सरकार भी नारी सशक्तिकरण व बेटी बचाओबेटी पढ़ाओ के लिये योजनाओं को चला रही है,सरकार ने तकनिकी कौशल के लिये कौशल विकास युनिवर्सिटीयों को भी खोला हुआ है ।
इस मौके पर कार्यक्रम अध्यक्ष राजबीर बराडा ने भी प्रयास के समाजिक कार्यों की बहुत सराहनीय की ओर कहा की प्रयास के हर समाजिक कार्य में वो प्रयास के साथ हैं,प्रयास के नारी सशक्तिकरण अभियान से क्षेत्र की बेटियां आत्मनिर्भर बन सकेगीं। इस मौके पर जगाधरी से आई विशिष्ट अतिथी भाजपा महिला मोर्चा नेत्रि सुनीता शर्मा व अशोक मित्तल ने कहा की प्रयास के समाजिक कार्य प्रदेश के लोगो के लिये एक प्रेरणा है प्रयास के नारी सशक्तिकरण अभियान से बेटियों को आगे बड़ने में बहुत मदद मिलेगी।
इस मौके पर प्रयास प्रधान विशाल सिंगला,उपप्रधान पवन गुप्ता, कुलदीप गुप्ता, विनोद गोयलआदि गणमान्य लोग मौजुद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।