अबाकस एवं वैदिक गणित विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन ।
August 27th, 2019 | Post by :- | 110 Views

पानीपत (अमित जैन)

पानीपत जीटी रोड स्थित आईबी पीजी कॉलेज में गणित विभाग के तत्वाधान मे अबाकस एवं वैदिक गणित विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गयाI

जिसमें तकरीबन 100 विद्यार्थियों ने भाग लियाIकार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज प्राचार्य डॉ अजय कुमार गर्ग द्वारा दीप जलन से किया गयाI भारतीय वैदिक गणित एवं अबाकस संस्थान से आए अतिथिगण का तुलसी के पौधे देकर स्वागत किया ।

प्राचार्य ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अबाकस और वैदिक गणित के सूत्रों की सहायता से कम समय मे ही समीकरणो को हल किया जा सकता है।जिसके परिणामस्वरूप प्रतियोगी परीक्षाओं मे सहायता मिलती है।

वक़्ता पवलीन सेठी ने विद्यार्थियों को बड़े ही सरल तरीक़े से अबाकस के विषय से अवगत कराया । मुख्य वक़्ता सुरभी शर्मा ने बताया कि वैदिक गणित का सृजन अर्थर्व्वेद से हुआ है।व वैदिक गणित के सूत्रों से अवगत कराया।

गणित विभागध्यक्षा डॉ अर्पणा गर्ग ने कहा कि इस तरह की कार्यशाला मे विद्यार्थियों को बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए। जिससे नया कुछ सीखने को मिलता है।

अंत मे प्राचार्य एवं स्टाफ द्वारा अतिथिगण को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यशाला को सफल बनाने में उप प्राचार्या डाक्टर मधु शर्मा,पी के नरूला ,डाक्टर मोहम्मद इशाक, डाक्टर निधान,प्रो अतुल आहूजा,प्रो कनक शर्मा,प्रो आँचल, प्रो मनीष , प्रो अमित , प्रो सोनिया , प्रो मीनु , प्रो सृष्टि ने अहम भूमिका निभाई ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।