माइनरों की होगी सफाई-टेल तक पहुंचेगा पानी, डीसी को रिपोर्ट करेंगे अधिकारी : डा. बनवारी लाल – सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की बैठक में किया जनसमस्याओं का निपटारा
January 6th, 2020 | Post by :- | 155 Views

 

होड़ल, (मधुसूदन): हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि पलवल जिला की सभी माइनर की सफाई व टेल तक पानी पहुंचाने के कार्य की हर महीने सिंचाई विभाग के अधिकारी उपायुक्त को रिपोर्ट देंगे। इस कार्य में पारदॢशता को ध्यान में रखते हुए संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच व अन्य विशिष्टजन को भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने यह बात सोमवार को पलवल के महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए।
जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक में सहकारिता मंत्री के अतिरिक्त पलवल के विधायक दीपक मंगला, होडल के विधायक जगदीश नायर, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, उपायुक्त नरेश नरवाल व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनियां भी उपस्थित रहें।
डा. बनवारी लाल ने परिवेदना समिति के एजेंडा में शामिल 24 परिवादों की सुनवाई के करते हुए 12 परिवादों का निपटारा किया तथा शेष परिवादों को आगामी बैठक तक पूरा करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने एजेंडे में शामिल परिवादों के अतिरिक्त भी जिलावासियों की समस्याएं सुनी। गांव अलावलपुर में तालाब से संबंधित परिवाद की सुनवाई के दौरान उपायुक्त नरेश नरवाल ने सहकारिता मंत्री को सुझाव दिया कि इस कार्य को तालाब प्राधिकरण से अप्रूव कराकर मॉडल के तौर पर विकसित किया जा सकता है। जिस पर मंत्री ने तुरंत आगामी कार्र्यवाई के निर्देश दिए। बड़ौली खंड के गांव प्रहलादपुर में पिछड़ा वर्ग की चौपाल व पंचायती प्लाटों पर अवैध कब्जों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए डा. बनवारी लाल ने एसडीएम होडल को निर्देश दिए गांव मं पंचायती जमीन पर जो भी अवैध कब्जे हो उन्हें तुरंत हटाया जाए साथ ही चौपाल के निर्माण से संबंधित अनियमितता मिलने पर सरकारी धनराशि की रिकवरी की जाए। उन्होंने गांव बहीन में सडक़ संबंधी एक परिवाद पर सुनवाई करते हुए सहकारिता मंत्री ने तुरंत लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति के दो सदस्यों के साथ मिलकर प्रशासन की एक कमेटी बनाने के निर्देश दिए। यह कमेटी आगामी बैठक में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी तथा सडक़ की मरम्मत का कार्य करवाया जाएगा। गांव बामनीखेड़ा में फिरनी के रास्ते संबंधित परिवाद पर उन्होंने बीडीपीओ व तहसीलदार को मौके पर जाकर निशानदेही कर मामले का निपटारा करने के निर्देश दिए। वहीं अनाज मंडी बडौली से संबंधित परिवाद पर डा. बनवारी लाल ने अधिकारियों को जिला खाद्य एवं पूॢत नियंत्रक की रिपोर्ट के आधार पर संबंधित आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने व आढ़तियों को जायज भुगतान तुरंत करने के निर्देश दिए। इसी तरह गांव नंगली पचानकी में जलभराव की समस्या को कृषि विभाग के अधिकारियों को उपायुक्त के माध्यम से समस्या के स्थाई समाधान का कार्य पूरा करने की बात कही साथ ही फसल बीमा का भुगतान करने वाली बीमा कंपनियों के खिलाफ मामला भी दर्ज कराने के निर्देश दिए। इसी तरह गांव मातावाला मोहल्ला निवासी एक परिवादी की शिकायत पर गलत तरीके पेंशन राशि जारी करने वाले नपा कर्मचारी के खिलाफ भी बैठक में एफआईआर के निर्देश दिए गए।   इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं हैफेड के चेयरमैन सुभाष कत्याल, भाजपा के जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह सोरोत, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेहर चंद गहलोत, सहित जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति के गैरसरकारी सदस्य उपस्थित रहें। वहीं जिला प्रशासन की ओर से होडल के एसडीएम वत्सल वशिष्ठ, पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार, हथीन के एसडीएम वकील अहमद, जिला राजस्व अधिकारी नरेश कुमार जोवल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शमशेर सिंह नेहरा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।