बीजापुर को मलेरिया मुक्त करने के लिए चलेगा अभियान, १५ जनवरी से १४ फरवरी तक होगा मॉस स्क्रीनिंग
January 4th, 2020 | Post by :- | 66 Views

अरुण पाण्डेय् । बीजापुर, ०४ जनवरी २०२०

बीजापुर जिले को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए कलेक्टर श्री के.डी.कुंजाम ने कलेक्ट्रोरेट परिसर में डॉक्टर्स, मितानिन ट्रेनर एवं आश्रम , पोटाकेबिन व छात्रावासों के अधीक्षको  को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। जिसमें मलेरिया मुक्त के लिए बीजाुपर जिले के समस्त गांव में मॉस स्क्रीनिंग १०० प्रतिशत किया जायेगा। इसके लिए १५ जनवरी से १४ फरवरी तक अभियान चलाया जायेगा।

इस अभियान में बीजापुर जिले के निवासरत् हर व्यक्ति के खून की जांच की जायेगी। कलेक्टर श्री कुंजाम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे करेगी। प्रत्येक सदस्य की रक्त की जांच कर मलेरिया पाए जाने पर तत्काल उसका ईलाज शुरु किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को जन अभियान के रुप में विस्तारित करने के निर्देश दिए है। श्री कुंजाम ने प्रभावित क्षेत्रों के सभी नागरिकों से अपील किया है कि मच्छरों के द्वारा फैलने वाले संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग अवश्य करें, और आसपास साफ सुथरा वातावरण बनाये रखें। श्री कुंजाम ने कहा कि आश्रम, छात्रावास , पोटाकेबिनों के छात्र-छात्राओं को शतप्रतिशत मॉस स्क्रीनिंग कर मलेरिया पाए जाने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में ईलाज करवायें एवं अधिक होने की संभावना हो तो वाहन करवाकर जिला चिकित्सालय में ईलाज करवायें। उन्होंने कहा कि मलेरिया से एक भी छात्र -छात्रा का मृत्यु नहीं होना चाहिए । अगर किसी भी छात्र- छात्रा का मलेरिया से मृत्यु होगा तो संबंधित अधिक्षक के ऊपर अनुशासनात्मक कारवाही किया जायेगा। इसके लिए स्वंय जिम्मेदार होंगे। उन्होनें मलेरिया जांच के लिए घर घर जाकर सभी लोगो का मॉस स्क्रीनिंग कर मलेरिया पाए जाने पर तुरंत ईलाज जारी रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सर्वे टीम निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बीएल पुजारी ने बीजापुर जिले को मलेरिया मुक्त करने के लिए विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होनें मलेरिया पॉजिटीव पाए जाने पर तत्काल जांच करें एवं अधिक मात्रा में हो तो जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाए। उन्होने कहा कि जिले में शतप्रतिशत मच्छरदानी वितरण कर उसका उपयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित करें। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी ए.आर. राणा, जिला शिक्षा अधिकारी समैया दुब्बा, राजीव गांधी शिक्षा मिशन विजेन्द्र राठौर सहित बीईओ समस्त आश्रम पोटाकेबिन छात्रावास के अधीक्षक, स्वास्थ्य विभाग की टीम उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।