राज्य शासन द्वारा धान उपार्जन संबंधी सुझाव-शिकायत हेतु किसानों के लिए हेल्प लाइन नम्बर शुरू: ‘‘धनहा‘‘ एप भी किसानो के लिए किया गया लांच
January 4th, 2020 | Post by :- | 69 Views

सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक रहेगा चालू: पुलिस हेल्प लाईन नंबर 112 से भी लिया जा सकता है परामर्श

अरुण पाण्डेय् । कोंडागांव, ०४ जनवरी २०२०

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर खरीफ वर्ष २०१९-२० में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के संबंध में किसानों की शिकायत, सुझाव एवं पूछताछ के लिए राज्य स्तरीय किसान हेल्पलाइन नम्बर शुरू कर दिया गया है। साथ ही प्रदेश के किसानों को पुलिस हेल्पलाइन नम्बर ११२ पर भी जानकारी लेने, शिकायत करने अथवा सुझाव देने की सुविधा दी गई है। प्रदेश के किसान हेल्पलाइन नम्बर ११२ एवं १९६७ तथा १८००-२३३-३६६३ पर जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह हेल्पलाइन नम्बर सुबह ०८ बजे से रात्रि ०८ बजे तक संचालित होंगे। हेल्पलाइन शुरू करने के संबंध में यहां मंत्रालय महानदी भवन से खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह द्वारा आदेश जारी कर दी गई है।
जारी आदेश के अनुसार राज्य स्तरीय किसान हेल्पलाइन नम्बर पर कोई भी किसान धान उपार्जन केन्द्र से संबंधित जानकारी ले सकता है और अपनी शिकायत एवं सुझाव भी दर्ज करा सकता है। हेल्पलाइन के अलावा किसान अपनी शिकायत एवं सुझाव जनभागीदारी वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/citizen/citizenhome.asp   पर ऑनलाइन दर्ज करा सकते है। इसके अलावा किसानों को धान खरीदी संबंधी जानकारी जैसे खरीदी केन्द्र में धान बेचने, टोकन, भुगतान आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा ’’धनहा’’ एप भी प्रारंभ किया गया है। एन्ड्रायड मोबाईलधारी किसान ’’धनहा’’ एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते है। खाद्य सचिव ने राज्य स्तरीय किसान हेल्पलाइन नम्बर की जानकारी सभी धान खरीदी केन्द्रों में प्रदर्शित करने के साथ ही किसानों को भी इसकी जानकारी देने के निर्देश दिए है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।