माता मनसा देवी मंदिर परिसर में तैयार होंगी 20 मूर्तियां-15 दिन के मूर्तिकार शिविर में राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय स्तर के मूर्तिकार करेंगे मूर्तियों का निर्माण
August 27th, 2019 | Post by :- | 193 Views
पंचकूला, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )     ।      कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के सहयोग से मन्दिर परिसर में 15 दिवसीय मूर्तिकला शिविर आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर का उदघाटन उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकेश कुमार आहुजा ने विधिवत रूप से पूजा अर्चना करके और नारियल तोड़कर किया। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के महानिदेशक महेश्वर शर्मा और श्राईन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एस यादव ने भी पूजा अर्चना की और मूर्तिकारों को सफलता की शुभकामनाएं दी।
उपायुक्त ने इस मौके पर कहा कि मूर्तिकला न केवल एक प्रतिभा है बल्कि इस कला के माध्यम से वर्तमान और प्राचीन संस्कृति को हजारों वर्ष तक भावी पिढियों तक पहुचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश की प्राचीन संस्कृतियों की खोज खुदाई के दौरान मिली उस समय की मूर्तियों से हुई है। उन्होंने मूर्तिकला जैसी विशेष कला को भावी पिढ़ियों तक पहुचाने के लिये कला व सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा किये जा रहें प्रयासों की सराहना की और कहा कि श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड इस कार्य में कलाकारों का हर संभव सहयोग करेगा।
कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के महानिदेशक महेश्वर शर्मा ने कहा कि माता मनसा देवी परिसर में मूर्तिकार शिविर आयोजित करने और मंदिर परिसर में मूर्तिया स्थापित करने की प्रेरणा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा दी गई। उन्होंने बताया कि इस 15 दिन के शिविर में राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय स्तर के 16 मूर्तिकार अलग-अलग कला पर आधारित मूर्तियों का निर्माण करेंगे। यह कार्य विभाग के कला अधिकारी एवं अन्राष्ट्रीय स्तर के मूर्तिकार ह्रदय कौशल की देखरेख में किया जा रहा है। प्रत्येक मूर्ति एक बड़े पत्थर से बिना किसी जोड़ के तैयार की जायेगी और यहां पत्थर भी कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा विशेष रूप से राजस्थान से मंगवाया गया है। तैयार की गई मूर्तियां स्थाई तौर पर मंदिर परिसर में ही स्थापित रहेंगी।
इस शिविर के मेंटर व समन्वयक ह्रदय कौशल ने बताया कि इस शिविर में 10 मूर्तिकार दिनेश कुमार, संजीव कुमार, अमित कुमार, कुलदीप कुमार, अनुप, स्वीप, सुनील, रेणूका गुलाटी, तुलसी और शैलेन्द्र हरियाणा राज्य से है। उपायुक्त ने इन सभी कलाकारों को विभाग की ओर से टूल किट भी प्रदान की। इस शिविर ने तेलगांना से डाॅ. स्नेह लता प्रसाद, उदयपुर से राकेश कुमार महाराष्ट्र से पी.जोगदान, चण्डीगढ से विशाल और बडौदा से संगम नामक मूर्तिकार इस शिविर में भाग ले रहें है।
इस मौके पर श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के सचिव  व सदस्य तथा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा के अधिकारी भी विशेष रूप से उपस्थित रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।