पीकेआर जैन पब्लिक स्कूल में एनएसएस शिविर में वॉलिंटियर्स को फर्स्ट एड की जानकारी डीटीओ श्री नरेंद्र कुमार शर्मा ने दी ।
January 3rd, 2020 | Post by :- | 96 Views

अम्बाला: अशोक शर्मा

पीकेआर जैन पब्लिक स्कूल में एनएसएस शिविर के तीसरे दिन दिनांक 3 जनवरी को पहले चरण में वॉलिंटियर्स को फर्स्ट एड की जानकारी डीटीओ श्री नरेंद्र कुमार शर्मा ने दी जिसमें उन्होंने अस्थि खून एवं मांसपेशियों की जानकारी दी ।उन्होंने घाव कितने प्रकार के होते हैं और घाव से रक्त बहने पर उस व्यक्ति को किस प्रकार अधिक खून बहने से बचाया जा सकता है इस के बारे में प्रेक्टिकल करके बताया। वॉलिंटियर्स ने   डीटीओ सर का  हार्दिक धन्यवाद दिया ।इस अवसर पर एन एस एस ऑफिसर संगीता मक्कड़, अध्यापिका सविता जैन ,अध्यापक राहुल मौजूद रहे ।
प्रधानाचार्या श्रीमती नीरू शर्मा ने कहा कि इस तरह की जानकारी से हम बहुत सारे लोगों की प्राथमिक चिकित्सा करके जान बचा सकते हैं और यह कोर्स केवल एनएसएस वॉलिंटियर्स के लिए नहीं अपितु पूरे स्कूल के बच्चों के लिए होना चाहिए ।कैंप के द्वितीय चरण में आज एनएसएस वॉलिंटियर्स स्लम एरिया में गए जहां पर उन्होंने एक नुक्कड़ नाटक के द्वारा बच्चों को व उनके माता-पिता को नशा न करने के लिए प्रेरित किया। इसके पश्चात उन्होंने इन बच्चों को बिस्किट, नमकीन ,कपड़े ,जूते  भी वितरित किए डॉक्टर बस्सी द्वारा स्पॉन्सर की हुई टूथपेस्ट भी बच्चों में वितरित की और उन्हें हर दिन अपने दांत साफ करने के लिए भी प्रेरित किया।
 प्रधान  श्री  धर्मपाल जैन, उप प्रधान प्रोफेसर अशोक जैन ,सचिव श्री अशोक जैन ,प्रबंधक श्री अशोक जैन ,कोषाध्यक्ष श्री हर्ष जैन व सह सचिव श्री वरुण जैन ने वॉलिंटियर्स की इस प्रयास की सराहना की और कहा इस तरह समाज के लिए काम आना ही सच्ची सेवा है और बच्चों को इस तरह समाज सेवा के कार्य करते रहना चाहिए।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।