जिला कांकेर त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन निर्वाचन की सूचना प्रकाशन के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू
December 31st, 2019 | Post by :- | 107 Views

कांकेर (टोकेश्वर साहू )
जनसंपर्क कार्यालय उत्तर बस्तर कांकेर

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन
निर्वाचन की सूचना प्रकाशन के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू
उत्तर बस्तर कांकेर 30 दिसम्बर 2019ः- त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के.एल. चैहान ने आज प्रातः 10.30 बजे पंचायत निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन किया।

जिले के ग्राम पंचायतांे के सरपंच एवं पंचों के निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन प्रारूप-2 में और जनपद व जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन की सूचना प्रारूप-3 में प्रकाशित की गई। स्थानों के आरक्षण के संबंध में भी सूचना का प्रकाशन आज किया गया। प्रारूप-3 (क) में 454 ग्राम पंचायतों में सरपंच और 05 हजार 923 पंचों के निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण की सूचना प्रकाशित की गयी। इसी तरह प्रारूप-3 (ख) में 115 जनपद पंचायत सदस्य व 13 जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन क्षेत्र के आरक्षण की सूचना प्रकाशित की गई है। इसके साथ ही त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन हेतु नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। जिला पंचायत सदस्यों के लिये नामांकन फार्म कलेक्टोरेट परिसर में विक्रय किये जा रहे हैं, जनपद सदस्यों के लिये संबंधित जनपद पंचायत कार्यालयों में और ग्राम पंचायतों का कलस्टर बनाकर सरपंच एवं पंच पदों के लिये नामांकन फार्म विक्रय किये जा रहे हैं। 30 दिसम्बर सोमवार को 04 अभ्यर्थियों ने निपेक्ष राशि जमा कर नाम निर्देश पत्र प्राप्त किये। जिनमें कांकेर तहसील के ग्राम पंचायत गोविदपुर के रूपेश्वर सिंह ठाकुर, अंतागढ़ के ग्राम पंचायत अमोडी से उमेश कुमार पोटाई, भानुप्रतापपुर तहसील के ग्राम भैंसाकन्हार से मेहरसिंह वट्टी और कांकेर के ग्राम पाण्डरवाही से कृष्णादेवी सिन्हा ने जिला पंचायत सदस्य के लिए नाम निर्देश पत्र खरीदे।

पंच पदों के लिये नामांकन प्रारूप-4 (क), सरपंच के लिये प्रारूप-4 (ख), जनपद सदस्य के लिये प्रारूप-4 (ग) और जिला पंचायत सदस्य के लिये प्रारूप-4 (घ) में लिये जायेंगे। पंच पद के लिये निक्षेप राशि 50 रूपये है। सरपंच पद के लिये 1000 रूपये, जनपद सदस्य के लिये 2000 रूपये और जिला पंचायत सदस्य के लिये 4000 रूपये निक्षेप राशि निर्धारित है। अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और महिलाओं को निर्धारित निक्षेप राशि का 50 प्रतिशत राशि ही जमा करना होगा। पंच को छोड़कर बाकी सदस्यों के नामांकन के लिये निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा। जो नोटरी से सत्यापित कराना होगा। कोई भी अभ्यर्थी पंच के साथ-साथ सरपंच, जनपद सदस्य या जिला पंचायत सदस्य चारों पद के लिये नामांकन भर सकता है, किंतु एक ही पद के लिये एक से अधिक जगहों से नामांकन नहीं भर सकता।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।