नियमों का उल्लंघन करने वाले प्रदूषण केंद्रों पर होगी कार्रवाई, डीसी यशपाल ने दिए जांच के निर्देश |
December 27th, 2019 | Post by :- | 74 Views

डीसी यशपाल ने सडक़ सुरक्षा कमेटी की बैठक में एसडीएम, डीएसपी, तहसीलदार व एसएचओ को दिए प्रदूषण जांच केंद्रों के निरीक्षण करने के निर्देश |

केएमपी-केजीपी पर अवैध कट बंद करने व अतिक्रमण कर खोली गई दुकानों को हटाने की होगी कार्रवाई |

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट):-   उपायुक्त यशपाल ने जिला में सभी प्रदूषण जांच केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए है। सभी एसडीएम, डीएसपी, तहसीलदार, एसएचओ हर महीने केंद्रों का निरीक्षण करते हुए अपनी रिपोर्ट देंगे। अगर कहीं पर नियमों का उल्लंघन पाया गया तो संबंधित संचालक के खिलाफ प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने यह निर्देश शुक्रवार को जिला सचिवालय स्थित सभागार में सडक़ सुरक्षा कमेटी की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए।
श्री यशपाल ने जिला की सीमा से गुजरने वाले कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे तथा कुण्डली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस वे पर अवैध रूप से बनाए गए कट, दुकानों व ढाबों को हटाने के निर्देश दिए। एक्सप्रेस वे की रेलिंग पर खुली अवैध दुकानों व कट हादसे का कारण बन सकते हैं। जिसके चलते उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट तलब करते हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में कहा कि जिला में जिस भी विभाग की सडक़ पर एक्सीडेंट के स्पाट्स है उन स्पाट्स को समाप्त किया जाए ताकि हादसों की रोकथाम की जा सके।

उपायुक्त ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यातायात नियमों को लेकर निर्धारित जीरो टोलरेंस डे पर सख्ती से नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान किए जाए। साथ ही शिक्षा विभाग, यातायात व क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण समय-समय पर चालकों के लिए विशेष सेमीनार व कार्यशाला आयोजित करें और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से चालकों के स्वास्थ्य की जांच की जाए। उन्होंने कहा कि सडक़ों पर लगने संकेत चिन्हों की नियमित रूप से जांच की जाए और उनकी समय-समय पर मरम्मत व पेंट आदि कार्य किया जाए।

उन्होंने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी पर चर्चा करते हुए कहा कि सभी क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण व एसडीएम नियमित रूप से स्कूल बसों की जांच करें और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह ने बैठक के दौरान सडक़ सुरक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों की उपायुक्त को जानकारी दी और विभिन्न विभागों के कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार, हथीन के एसडीएम वकील अहमद, डीएसपी सुरेश कुमार, जिला राजस्व अधिकारी नरेश कुमार जोवल, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी डा. विजयपाल सहित सडक़ सुरक्षा कमेटी के सदस्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।