एनयूएलएम का उद्देश्य स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित करना : एसडीएम तरुण कुमार पावरिया
December 27th, 2019 | Post by :- | 90 Views

बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)

– एसडीएम तरुण पावरिया ने ली टास्क फोर्स की बैठक

– एनयूएलएम के ऋण आवेदन पत्रों की जांच की
बहादुरगढ़, 27 दिसंबर एसडीएम तरुण कुमार पावरिया ने कहा कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का उद्देश्य शहरों में लाभोन्मुख स्वरोजगार एवं कौशल आधारित रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना है। इसी उद्देश्य की सार्थकता को सिद्ध करते हुए जरूरतमंद लाभपात्रों को ऋण सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। एसडीएम पावरिया शुक्रवार को अपने कार्यालय में राष्टï्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना के तहत ऋण आवेदन पत्रों की जांच उपरांत टास्क फोर्स की बैठक ले रहे थे। एसडीएम तरुण पावरिया ने बताया कि शहरी गरीब परिवारों की गरीबी एवं उनकी कठिनाईयों को दूर करने के लिए स्वरोजगार के प्रति इस योजना से लाभांवित किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट के माध्यम से रोजगार देने, सामाजिक एकजुटता एवं संस्थानिक विकास, कौशल्य विकास एवं प्रशिक्षण, स्वरोजगार कार्यक्रम, शहरी बेघरों के लिए आश्रय एवं शहरी सड़क विक्रेताओं को सहयोग प्रदान करने से संबंधित कार्य शामिल हैं। एसडीएम ने कहा कि शुक्रवार को ऋण सुविधा जरूरतमंद लोगों को प्रदान करने के दृष्टिïगत साक्षात्कार प्रक्रिया भी अमल में लाई जा रही है।


एसडीएम तरुण पावरिया ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का क्रियांवयन आमजन तक बेहतर ढंग से कराने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। पात्र व्यक्तियों को स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता कैंप का भी आयोजन समयानुसार किया जाता है ताकि लोगों को लाभ पहुंचे। इस अवसर पर नगरपरिषद सचिव मुकेश कुमार, एनयूएलएम की सीपीओ मंजू शर्मा सहित विभिन्न बैंक से प्रतिनिधि मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।