गोपालपुर(मंडी ) आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर को बताई समस्या :-
December 26th, 2019 | Post by :- | 268 Views

विजय भरद्वाज :- हिमाचल प्रदेश आईसीडीएस सुपरवाइजर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका कल्याण संघ ब्लॉक गोपालपुर की अध्यक्ष श्रीमती जागृति की अध्यक्षता में 30 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायकों का एक प्रतिनिधिमंडल माननीय मंत्री आईपीएच ठाकुर महेंद्र सिंह से संघ की समस्याओं और मांगों को लेकर मिला। बता दे की कार्यकर्ताओ ने मांग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को क्लर्क पद पर 40% पदोन्नति कोटा दिया जाए क्योंकि सुपरवाइजर के 808 पद अट्ठारह हजार कार्यकर्ताओं की पदोन्नति के लिए पर्याप्त नहीं है। सेवानिवृत्ति पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायकों को किसी प्रकार की पेंशन का प्रावधान नहीं है इसलिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत लाया जाए और इसके लिए आवश्यक आय प्रमाण पत्र की शर्त से छूट दी जाए ।

विभाग द्वारा डेमोंस्ट्रेटर पदों के लिए निकाली गई अधिसूचना मैं कार्यकर्ता के पद पर 20 वर्ष सेवा काल की शर्त को कम करके 10 वर्ष और 45 वर्ष की आयु को हटाया जाए। सेवानिवृत्ति पर किसी प्रकार की ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं किया जाता है अतः एक खाता विभाग के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का खोला जाए जिसमें एक निश्चित राशि विभाग और उतनी ही राशि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका प्रतिमाह डालें और उसका एकमुश्त भुगतान सेवानिवृत्ति पर किया जाए ताकि किसी को खाली हाथ घर ना जाना पड़े। सहायिका के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आंगनवाड़ी स्तर पर उपलब्ध पदोन्नति कोटा को पंचायत स्तर पर किया जाए । इस दौरान मंत्री आईपीएच ठाकुर महेंद्र सिंह ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मांगों को सुलझाने की कोशिश करेंगे !!

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताो में सुचिता।, शीला ,सोनी , मिनाक्षी ,वीणा ,संतोष , जाया , निर्मला , राज कुमारी , उम्मा , सुजाता , शरददा , निर्मला ,मुकेश , लाजो , रीता, मंजू, गायत्री, कल्पना, कांटा, सुनीता आदि शामिल रही !

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।