छोटे साहिबजादों व माता गुजरी जी की याद में शहीदी जोड़ मेले का आरंभ व नगर कीर्तन का आयोजन
December 25th, 2019 | Post by :- | 94 Views

अंबाला , मुलाना ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )
बुधवार को दोसड़का स्थित बाबा जोरावर सिंह, बाबा फतेह सिंह गुरूद्वारा में गुरू गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादों व माता गुजरी कौर की याद में तीन दिवसीय शहीदी जोड़ मेले का आरंभ बड़े श्रद्धाभाव के साथ किया गया । मेले के पहले दिन विशाल नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। नगर कीर्तन में गुरू ग्रंथ साहिब सुशोभित पालकी में विराजे , जिसकी अगुवाई पंज प्यारों द्वारा की गई । नगर कीर्तन दोसडक़ा स्थित गुरूद्वारा बाबा जोरावर सिंह बाबा फतेह सिंह से शुरू होकर दोसडक़ा चौंक, होली बस स्टैंड, बराड़ा गांव, हरगोबिन्दपुरा, प्रीतनगर, बराड़ा के मुख्य बाजार से होता हुआ गुरूद्वारा श्री गुरू तेग बहादुर साहिब में पहुंचकर संपन्न हुआ । कड़ाके की ठंड में सैकड़ों की संख्या में संगत उपस्थित रही। श्रद्धालुओं ने गुरु ग्रंथ साहिब के आगे शिश नवाकर अरदास की । सैकड़ों श्रद्धालु नगर कीर्तन में शामिल होकर कई किलोमीटर तक प्रभु सिमरन करते हुए पैदल नंगे पांव चलकर छोटे साहिबजादो की शहीदी को नमन् किया । जो बोले सो निहाल के जयकारे माहौल को ओर भक्तिमय बना रहे थे । नगर कीर्तन में गतका पार्टियों मे वीर रस से परिपूर्ण अपनी कला का  प्रदर्शन किया । गतके में शामिल छोटे सिख कलाकारों ने भी जमकर अपनी कला का जौहर दिखाया। विशाल नगर कीर्तन का कई जगह जोरदार स्वागत किया गया । रास्ते में कइ जगह श्रद्धालुओं के लिए लंगर का आयोजन किया गया था। सिख समाज के द्वारा  साफ सफाई का विषेश ध्यान रखा गया । इसके लिए पुख्ता प्रबंध किए गए थे । शहीदी जोड़ मेले में हर साल पंजाब, युपी, हरियाणा व आसपास के गांवों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पंहुचते है।

प्रधान जसबीर सिंह खालसा ने बताया कि मेले के दुसरे दिन गुरूद्वारा साहिब में अमृत संचार तथा सुंदर पगड़ी मुकाबले करवाएं जाएगें।  मेले के अंंतिम दिन विशाल कीर्तन दरबार का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रसिद्ध रागी जत्थों  द्वारा कीर्तन के माध्यम से संगतों को निहाल किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।