पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी थे एक महान व्यक्तित्व–उनका व्यक्तित्व किसी प्रेरणादायी संस्था से नहीं था कम–वाजपेयी जी के जीवन चरित्र से हमें सेवा के सामाजिक और नैतिक मूल्यों को अंगीकृत करने की जरूरत:-गृहमंत्री अनिल विज।
December 25th, 2019 | Post by :- | 65 Views

अम्बाला, अशोक शर्मा

गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी एक महान व्यक्तित्व थे। उनका व्यक्तित्व किसी प्रेरणादायी संस्था से कम नहीं था। उन्होंने अपना सारा जीवन लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया। हरियाणा सरकार द्वारा वाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उनके जीवन चरित्र से हमें सेवा और समपर्ण की सीख लेकर सभ्य समाज की संरचना में अहम योगदान देने की जरूरत है। वे अपने निवास स्थान पर सुशासन दिवस के अवसर पर वाजपेयी जी के जीवन चरित्र संबधी विषय को लेकर लोगों से बात कर रहे थे।
गृहमंत्री ने कहा कि वाजपेयी द्वारा दिखाए और दर्शाए गये मार्ग पर चलकर हमें समाजसेवा के नये आयाम स्थापित करने की जरूरत है। हरियाणा सरकार द्वारा वाजपेयी जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। सरकार द्वारा करीब 500 जनहित की योजनाएं, परियोजनाओ का उपभोक्ताओ को ऑनलाईन लाभ दिया जा रहा है। इस कार्य में और तेजी लाने की जरूरत है ताकि लाभार्थियों को निर्धारित अवधि के तहत स्कीमों का लाभ मिल सके। सेवा के सतत प्रयासों को वृहद पैमाने पर आगे बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है।
उन्होंने यह भी कहा कि गुरूग्राम से आयोजित वीसी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस के अवसर पर 22 जिलो की वैबसाईट, अतिरिक्त सेवाओं के लिए सरल पोर्टल, लोकायुक्त पोर्टल, लाल डोरा मुक्त गांव के अलावा प्रदेश की 91 तहसीलों के वैब हैलरीस का भी शुभारम्भ किया है। मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई सेवाओं को तेजी के साथ कार्यरूप में परिणित किया जाना चाहिए। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए अधिकारी अहम भूमिका अदा करें यही वाजपेयी जी को सच्ची श्रद्धांजली होगी।
उन्होंने यह भी कहा कि 2020 को सरकार सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनायेगी जिसके दृष्टिगत प्रदेश के लोगों को समयवद्ध तरीक से स्कीमों का लाभ दिया जायेगा। इसके लिए अधिकारियों को पहले से ही समय-समय पर निर्देश दिए जाते रहे हैं। प्रशासन द्वारा किए गये कार्यों की समीक्षा भी की जायेगी। उन्होंने सुशासन दिवस के अवसर पर यह भी कहा कि हम सब साथी हैं, साथ मिलकर प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टोलरेंस  रहेगी, यदि कोई अधिकारी संलिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई करने से भी नहीं चुकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सुशासन में बढ़ती जनसंख्या एक चुनौती है, इसे भी सभी साथी मिलकर निपटेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को नया सिस्टम देना सरकार का मुख्य एंजैडा है, इसलिए नये सिस्टम के साथ अधिकारियो को नई सोच लेकर चलना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि राईट टू सर्विस यानि निर्धारित समय के अंदर सेवाओं का लाभ उपभोक्ताओं को मिले यह भी सरकार के मुख्य एंजैडे में है।
इस अवसर पर मंडल प्रधान सोम चोपड़ा सरदार जसवीर सिंह जस्सी सरदार बलविंदर सिंह महामंत्री ललित चौधरी राजीव गुप्ता डॉ श्याम सिंगला किरण पाल चौहान अजय बवेजा वी के  वैध रघुनाथ धीमान सुरेंद्र गुप्ता  महिंद्र नागरा रणधीर धीमान राजू प्रिंस मीडिया कोऑर्डिनेटर विजेंद्र चौहान ललिता प्रसाद कमल किशोर जैन दीपक भसीन सुनील निदारिया शक्ति सिंह सुरेंद्र सहगल डॉ दिनेश अग्रवाल अनूप चोपड़ा अनिल कौशल दविंदर शर्मा आर के गुप्ता के के चुटानी गौतम शर्मा विक्रम नागी विजय गुप्ता सुनीता अरोड़ा सुरेंद्र कौर आरती सहगल प्रभजोत कौर नागी दलजीत सिंह आरुषि सिंह ज्योति जदिया आदि कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।