शहीदी सप्ताह के उपलक्ष में गुरुनानक सेवादल द्वारा वितरित किए जा रहे कम्बल
December 22nd, 2019 | Post by :- | 188 Views

गजसिंहपुर, (यश कुमार)। खालसा पंथ के नोजवानों द्वारा की गई अनूठी पहल सिक्खों के दसवें पातशाह श्री गुरूगोविन्द सिंह जी के पुत्रों की शहादत को शहीदी सप्ताह के रूप में मनाते हुए गजसिंहपुर के गुरुनानक सेवा दल के सेवादारों द्वारा कस्बे के गुरुद्वारा सिंह सभा के पास सुबह चाय व नाश्ते का लँगर लगाया जा रहा है व जरूरतमंद लोगों को सर्दी से बचाव के लिए कम्बल वितरित किए जा रहे हैं गुरुनानक सेवा दल के मुख्य सेवादार धन्ना सिंह ने बताया कि दिनांक 21 दिसंबर से 29 दिसंबर तक सिक्ख इतिहास का यह सबसे बड़ा शहीदी सप्ताह है ।

उन्होंने बताया कि 22 दिसम्बर को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी 40 सिक्ख फौजों के साथ चमकौर के एक कच्चे किले में 10 लाख मुगल सैनिको से मुकाबला कर रहे थे इस युद्ध में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के बड़े बेटे 17 वर्ष के अजीत सिंह मुगलों से लड़ते हुए शहीद हो गए व बड़े भाई की शहादत को देखते हुए 14 वर्ष के पुत्र जुझार सिंह ने अपने पिताजी से युद्ध के मैदान में जाने की अनुमति मांगी एक पिता ने अपने हाथो से पुत्र को सजाकर युद्ध के मैदान में भेजा मुगलों पर भारी साहेबजादा जुझार सिंह ने युद्ध के मैदान में दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए और लड़ते लड़ते वीरगति को प्रा’त हो गए ।

दूसरी ओर गुरु गोविन्द सिंह जी के दोनों छोटे बेटे 5 वर्ष के जोरावर सिंह और 7 वर्ष के फतेह सिंह अपनी दादी माता गुजरी जी के साथ युद्ध के दौरान अपने पिताजी से बिछड़ गए व रसोइया गंगू के धोखाधड़ी की वजह से सरहंद के नवाब वजीर खान ने उन्हें बंदी बना लिया तथा इस्लाम धर्म कबूल न करने पर 27 दिसम्बर को दोनों को दीवार में चुनवा दिया गया धन्ना सिंह ने बताया कि शहादत के इस सप्ताह पर गुरू के चारों पुत्रों की शहादत को नमन करते हुए ।

21दिसंबर से 29 दिसम्बर तक प्रातः 5 बजे से 8 बजे तक गुरुद्वारा सिंह सभा के पास विशेष रूप से चाय व नाश्ते का लँगर लगाया जा रहा है व जरूरत मन्द लोगो को कम्बल वितरित किए जा रहे है तथा यहां चारों गुरूपुत्रों की शहादत को याद करते हुएे साथ ही उनके जीवनवृतांत और बहादुरी की दास्तां बयां की जाएगी।

इस अवसर पर गुरुनानक सेवादल के धन्ना सिंह, चरणजीत सिंह, इंद्रजीत सिंह, कुलदीप सिंह, गगनदीप सिंह, पाला थिंद, प्रिंस, लवप्रित सिंह, ईशु, प्रवीण कुमार, अमनदीप, सन्नी, मुकेश कुमार, सोनू, व सतवन्त सिंह आदि सेवादार उपस्थित रहेंगे इस मौके पर उन्होनें बताया कि अगर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को कम्बल की जरूरत हो तो वह सतवंत सिंह – 99833-97334, चरणजीत सिंह – 86961-08485 के नम्बरों पर सम्पर्क कर सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।