प्रदेश सरकार नए साल से गर्भवती महिलाओं के लिए 100 मुफ्त एंबुलेंस चलाएगी
December 22nd, 2019 | Post by :- | 129 Views

विजय भरद्वाज : – प्रदेश सरकार नए साल से गर्भवती महिलाओं के लिए 100 मुफ्त एंबुलेंस चलाएगी ये एंबुलेंस गर्भवती महिलाओं को तीसरे महीने के बाद तीन तरह के टेस्टों के लिए घर से अस्पताल लाने और छोड़ने के लिए चलाई जाएंगी। एंबुलेंस खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही ये स्वास्थ्य विभाग के बेड़े में जुड़ जाएंगी।

एंबुलेंस सुविधा लेने के लिए सरकार महिलाओं के लिए टोल नंबर जारी करेगी। शहरों में आधे घंटे के भीतर यह एंबुलेंस गर्भवती महिला के घर पहुंच जाएगी। इसके साथ महिला को अस्पताल पहुंचाया जाएगा और जांच के बाद घर छोड़ा जाएगा। इसके बाद महिलाओं के मोबाइल पर फोन आएगा, जिसमें पूछा जाएगा कि मुफ्त एंबुलेंस सुविधा से आप संतुष्ट हैं या नहीं। अगर नहीं तो महिलाएं अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगी।

उल्लेखनीय है कि अभी प्रदेश सरकार प्रसव होने के बाद ही माता और शिशु को घर छोड़ने के लिए निशुल्क एंबुलेंस सुविधा देती है। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने धर्मशाला शीत सत्र के दौरान 100 एंबुलेंस खरीदने की बात कही थी।

अब स्वास्थ्य विभाग इसे अमलीजामा पहना रहा है।

वहीं अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने कहा कि औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं, जल्द ही गर्भवती महिलाओं को यह सुविधा दी जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।