स्काउटिंग से देश राष्ट्रीयता कि भावना जाग्रत होना संभव-नायक
August 26th, 2019 | Post by :- | 128 Views

बांसवाड़ा(अरुण जोशी)

राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड स्थानीय संघ कुशलगढ़ की वार्षिक संगोष्ठी आज सोमवार को विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय कुशलगढ़ मैं संपन्न हुई ।

स्थानीय संघ कुशलगढ़ के सचिव दिग्पाल सिंह राठौड़ ने बताया कि इस वार्षिक संगोष्ठी की अध्यक्षता मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शंभूलाल नायक ने की तथा मुख्य अतिथि सीईओ स्काउट दिपेश शर्मा थे , तथा विशिष्ट अतिथि वाकपिठ मंच कुशलगढ़ के अध्यक्ष भीमजी सुरावत एवं अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सब्बू रावत थे ।
इस संगोष्ठी के दौरान स्थानीय संघसचिव द्वारा वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया तथा सीओ दीपेश शर्मा ने स्काउट गाइड गतिविधि की आज की वर्तमान परिस्थिति में बालकों के सर्वांगीण विकास मैं किस प्रकार की भूमिका है तथा हमें विद्यालयों में पठन-पाठन के अतिरिक्त स्काउट गाइड गतिविधि किस प्रकार से संचालित करनी है इस विषय में विस्तृत जानकारी दी ।
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शंभू लाल नायक ने बताया कि वर्तमान युग में स्काउट गाइड के माध्यम से ही बालकों में राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत की जा सकती हैं विशिष्ट अतिथि भीमजी सुरावत ने कुशलगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सक्रिय रुप से कार्य करने का आह्वान किया ताकि बालकों को तृतीय सोपान के पश्चात राज्य पुरस्कार तक के प्रमाण पत्र प्राप्त हो सके तथा बालक विद्यालय परिसर से हटकर अन्य गतिविधियों में भी अपनी सहभागिता प्रकृति की गोद में रहकर निभा सकें । अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सब्बू रावत ने बताया कि हम सबको स्काउट गाइड गतिविधि में हमारे कुशलगढ ब्लॉक में गढ़ी व बागीदौरा की तरह ही आगे बढ़ाने की आवश्यकता है । इस अधिवेशन के दौरान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय काकनवानी , एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय कुशलगढ़तथा आइडियल पब्लिक स्कूल उच्च माध्यमिक विद्यालय कुशलगढ़ , नवीन उच्च प्राथमिक विद्यालय कुशलगढ़ , राजस्थान विद्या विहार माध्यमिक विद्यालय कुशलगढ़ को राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र प्रदान किए गए इस वर्ष कुशलगढ़ ब्लॉक से 44 छात्र-छात्राओं ने राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र प्राप्त किए हैं तथा 49 गाइड ,109 स्काउट ने तृतीय सोपान स्तर के प्रमाण पत्र प्राप्त किए हैं
स्थानीय संघ सचिव लेखपाल राठौड़ ने बताया कि आगामी माह में तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर एवं अक्टूबर माह में तृतीय सोपान जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा तथा 1 से 5 अक्टूबर के मध्य उदयपुर में जनजाति राष्ट्रीय जंबूरी का आयोजन किया जा रहा है जिसमें कुशलगढ़ से पांच स्काउट व 3 गाइड के दल प्रतिनिधित्व करेंगे ।
इस वार्षिक संगोष्ठी मे 43 शिक्षक उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन दिग्पाल सिंह राठौड़ ने किया एवं आभार श्रीमती मिनाक्षी निमा ने व्यक्त किया

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।