सूर्य ग्रहण मेले को लेकर यात्रियों की सुविधा के लिए चलेंगी स्पेशल रेल और बस सेवा : विनित गर्ग
December 19th, 2019 | Post by :- | 63 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।    अम्बाला मंडल के आयुक्त विनित गर्ग ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले को लेकर देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रृद्घालुओं के लिए यातायात की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार की तरफ से विशेष प्रबंध किए जा रहे है, इसके लिए दिल्ली, अम्बाला और जींद के रेल रुट पर विशेष रेल सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी और प्रदेश के सभी जिलों और आसपास के राज्यों से यात्रियों के आने और जाने के लिए लगभग 400 बसे लगाई जाएंगी। इतना ही नहीं इस सूर्य ग्रहण मेले में लाखों श्रृद्घालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इतना ही नहीं सीसीटीवी कैमरों और ड्रोने से भी पूरा मेला क्षेत्र पर नजर रखी जाएंगी।
वे वीरवार को देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में सूर्यग्रहण मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त डा. एसएस फुलिया व अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने प्रशासन द्वारा अभी तक की गई सूर्यग्रहण मेले की तैयारियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। आयुक्त ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर 26 दिसम्बर को सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में देश विदेश से लगभग 15 लाख पर्यटकों के पहुंचने की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि श्रृद्घालुओं को मेला क्षेत्र तक आने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर के चारों तरफ 22 पार्किंग स्थलों की व्यवस्था होगी। इन पार्किंग स्थलों से भी लोकल बस सेवा से श्रृद्घालुओं को ब्रहमसरोवर के नजदीक तक पहुंचाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन 26 दिसम्बर को प्रात: 8 बजकर 15 मिनट से 10 बजकर 55 मिनट तक किया जाएगा। मेले में श्रृद्घालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने  सूर्य ग्रहण मेले की प्रचार-प्रसार की सामग्री का वितरण करने, पब्लिक एड्रेस सिस्टम व मीडिया सेंटर, मेला क्षेत्र में यात्रियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र व दवाईयों का समुचित प्रबंध, यात्रियों के लिए पीने के पानी, अस्थाई शौचालय, नगर परिषद व हुडा क्षेत्र में लाईटों, सडक़ो व सफाई की व्यवस्था, मेले से पूर्व व बाद में सफाई की समुचित व्यवस्था, अग्निशमन व एम्बूलेंस की समुचित व्यवस्था, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए होमगार्ड व स्वयं सेवकों की डयूटी लगाने, मेला के दौरान मोटर बोट, गोताखोर व तैराकों की व्यवस्था, यात्रियों की सुविधा के लिए रसोई गैस व खाद्य वस्तुए की व्यवस्था, रेल गाडिय़ों का अस्थाई ठहराव व रेलवे स्टेशन पर पानी, लाईट व सफाई की व्यवस्था, शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्त करवाना, मेला क्षेत्र में लाईट व टैंट की व्यवस्था व वीआईपी घाट पर समुचित व्यवस्था, मेले में आए यात्रियों का बीमा करवाने के प्रबंध करने के आदेश अधिकारियों को दिए। इस मौके पर थानेसर एसडीएम अश्वनी मलिक, एसडीएम संजय कुमार, नगराधीश सतबीर कुंडू, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, सहित अन्य अधिकारी और समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।
उपायुक्त ने तैयारियों को लेकर किया ब्रहमसरोवर का दौरा
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि 26 दिसम्बर को कुरुक्षेत्र में लगने वाले सूर्य ग्रहण मेेले की तैयारियों में किसी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए और सभी अधिकारी 24 दिसम्बर तक अपने-अपने विभाग स्तर पर तैयारियां पूरी करेंगे। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पीने के पानी, शौचालयों, नगर परिषद के अधिकारियों को पूरेे शहर की आगामी 3 दिनों के अंदर पूरी सफाई व्यवस्था करने, बिजली विभाग के अधिकारियों को लाईटिंग व्यवस्था, पुलिस प्रशासन को सुरक्षा व्यवस्था, जन सम्पर्क विभाग को प्रचार-प्रसार और पब्लिक एडै्रस सिस्टम की व्यवस्था, सिंचाई विभाग के अधिकारियों को ब्रहमसरोवर, सन्निहित सरोवर, ज्योतिसर और पिहोवा के सरस्वती तीर्थ में स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को तमाम व्यवस्थाए पूरी करने के आदेश दिए है।
इस दौरान उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, एडीसी पार्थ गुप्ता, एसडीएम अश्विनी मलिक, नगराधीश सतबीर कुंडू सहित अन्य अधिकारियों ने ब्रहमसरोवर और आसपास के क्षेत्र में चल रही तैयारियों का जायजा भी लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।