प्रदर्शनी में देश व प्रदेश सरकार के कार्यक्रमों की मिलेगी जानकारी- कटारिया
December 17th, 2019 | Post by :- | 130 Views

बराड़ा, 17 दिसम्बर (जयबीर राणा थंबड़)
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व जल शक्ति राज्य मंत्री रत्न लाल कटारिया ने कहा कि उनके मंत्रालय द्वारा देश के लगभग 15 करोड़ लोगों को नल से जल योजना के तहत वर्ष 2024 तक स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने के काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को नल से जल योजना का शुभारम्भ किया गया था। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को लोगों को जागरूक करके इन योजनाओं का लाभ दिलवाएं। वे आज बराड़ा अनाज मंडी में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत रिजनल आउटरीच ब्यूरो चण्डीगढ़ द्वारा तीन दिवसीय प्रदर्शनी के शुभारम्भ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। यहां पहुंचने पर एसडीएम बराड़ा भारत भूषण कौशिक व सूचना प्रसारण मंत्रालय के निदेशक आशीष गोयल व अन्य प्रतिनिधियों ने मुख्य अतिथि को पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन भी किया।
श्री कटारिया ने इस मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा लगाई गई प्रर्दशनी का अवलोकन करने के उपरांत अपने सम्बोधन में कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की अनेकों योजनाओं की यहां से लोगों को जानकारी मिलेगी तथा वह इन योजनाओं के बारे जागरूक होकर इनका लाभ भी ले सकेंगे। उन्होंने इस मौके पर केन्द्र सरकार की अनेकों योजनाओं बारे उपस्थित लोगों को जानकारी दी और कहा कि उनके सामाजिक, न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग से सम्बन्धित जो भी युवा व युवती उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं उन्हें विभाग द्वारा लाखों रूपये की राशि दिये जाने का प्रावधान है। इसके लिए सम्बन्धित युवा या युवती के पास विदेश की यूनिवर्सिटी से ऑफर लेटर आना जरूरी है। उद्योग स्थापित करने के लिए भी उनके विभाग के माध्यम से सहायता उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। उन्होंने प्रधानमंत्री विकास कौशल योजना के बारे में बताते हुए कहा कि जो छोटे व्यापारी अपने व्यापार को स्थापित करना चाहते है उन्हें भी विभाग द्वारा ऋण उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। इसके अलावा किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में भी बेहतर तरीके से कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम शुरू किया था और हरियाणा ने उसमें बेहतर कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में लडक़ा-लडक़ी लिंगानुपात बढक़र 935 तक पंहुच गया है। उन्होंने इस मौके पर केन्द्र सरकार की अनेक महत्कांक्षी योजनाओं के बारे में बताते हुए योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया। कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक मुक्त भारत, स्वच्छता, जल शक्ति अभियान विषय पर पेंटिग व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को केन्द्रीय राज्यमंत्री ने पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निदेशक आशीष गोयल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए प्रर्दशनी के माध्यम से केन्द्र व प्रदेश सरकार की अनेको योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस प्रदर्शनी में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि, बागवानी, स्वच्छता व प्लास्टिक प्रबंधन, जल संसाधन, बैंक, समाज कल्याण, उद्योग आदि विभागों के माध्यम से दी जा रही योजनाओं के बारे में भी लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाई गई। एसडीएम बराडा भारत भूषण कौशिक ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी लोगों को उपलब्ध करवाने की सराहना की। कार्यक्रम के अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिन बच्चों के आज जन्मदिन था उनसे राज्यमंत्री श्री कटारिया ने केक कटवाकर उन्हें बधाई भी दी।
इस अवसर पर एसडीएम भारत भूषण कौशिक, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निदेशक आशीष गोयल, मंत्रालय से सपना, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, राजबीर सिंह बराड़ा, खण्ड शिक्षा अधिकारी डा0 राम प्रकाश, नायब तहसीलदार सुखदेव, नरेश कौशल, डीपीओ बलजीत कौर, सीडीपीओ वनीता मेहता, मनीषा गागट, मीडिया प्रभारी राज सिंह सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।