उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा द्वारा जिला अम्बाला को सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पोलोथीन मुक्त करने की दिशा में जोरदार अभियान चलाया जा रहा
December 17th, 2019 | Post by :- | 99 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा द्वारा जिला अम्बाला को सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पोलोथीन मुक्त करने की दिशा मे किए जा रहे कार्यों से लोगों में जागरूकता आई है। जिला अम्बाला में इस अभियान के तहत 154 किवंटल सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलोथीन को मुलाना स्थित एक प्लांट में निस्तारण के लिए भेजा जा चुका है जिसके तहत जो राशि मिलेगी उस राशि का प्रयोग गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के लिए चावल खरीदने के लिए किया जायेगा। 

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा द्वारा जिला अम्बाला को सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पोलोथीन मुक्त करने की दिशा में जोरदार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान की शुरूआत आरम्भिक तौर पर शहरी क्षेत्रों मे की गई थी और अब यह मुहिम ग्रामीण क्षेत्रों में भी शुरू की गई है। उपायुक्त ने बताया कि इस अभियान को चलाये जाने का मुख्य मकसद यही है कि जहां अम्बाला जिले को पोलोथीन फ्री बनाया जा सके और जो भी पोलोथीन या सिंगल यूज प्लास्टिक इस अभियान के तहत एकत्रित करने का काम किया गया है उसके बदले जरूरतमंद लोगों को वजन के मुताबिक उन्हें चावल देने का काम किया गया है। इसी कड़ी में अब अम्बाला जिले में एकत्रित 154 किवंटल सिंगल यूज प्लास्टिक को मुलाना स्थित एक प्लांट में भेजा गया है जहां पर सम्बन्धित प्लांट द्वारा इसका निस्तारण करते हुए बिजली बनने का काम किया जायेगा। उपायुक्त ने बताया कि इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए जिला प्रशासन द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलिथिन मुक्त बरने की दिशा में राशन डिपूओं पर जूट के बैग देने के साथ-साथ सब्जी मंडी, रेहड़ी मार्किट व अन्य स्थानों पर स्टाल  लगाकर जूट के बैग मात्र 5 रुपये में दिये जायेंगे ताकि जो भी लोग सब्जी मंडी या अन्य स्थानो पर खरीदारी करते हैं, वे यहां से इन जूट के बैगों को खरीद सकें। ऐसा करके हम काफी हद तक पोलिथिन के प्रयोग को कम कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के तहत लगभग 6 लाख जूट के बैग वितरित किये जाएंगे। 

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि अभियान के तहत निसंदेह लोगों में जागरूकता आई है। उन्होंने लोगों से आहवान किया है कि वह इस मुहिम में निरंतर सहयोग दें ताकि जिला को पोलोथीन मुक्त बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसा करके हम पर्यावरण को साफ-सुथरा बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी अभियान लोगों के सहयोग के बिना पूरा नहीं किया जा सकता। लोगों की सम्पूर्ण सहभागिता से ही अभियान को सफलता मिलती है। उन्होंने यह भी बताया कि जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाम लगाने के लिए रैडक्रास सोसायटी भवन अम्बाला शहर में बर्तन बैंक भी खोला गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी जरूरतमंद या गरीब परिवार अपने किसी भी समारोह में प्रयोग करने के लिए यहां से निशुल्क बर्तन ले सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।