राउमावि कठूमर पर आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर में महिला अध्यापिकाऐ अपनी रक्षा के लिए अनेक विधाओ को सीख रही है।
December 16th, 2019 | Post by :- | 284 Views

कठूमर, अलवर (अशोक भारद्वाज):- कठूमर स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय में 10 दिवसीय आत्म रक्षा प्रशिक्षण शिविर 14 से 23 दिसंबर तक चलेगा।

संदर्भ व्यक्ति आर पी संजीता खेनुआ ने बताया कि सुबह 9:30 से शाम 4:00 बजे तक आयोजित किए जा रहे। इस मे महिला अध्यापिका आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में संभागीय स्तर भरतपुर से प्रशिक्षण लेकर आई मास्टर ट्रेनर किरण गौडवाल, सुनीता मीना, किन्तू बाई मीना शिविर में अध्यापिका को आत्मरक्षा के गुर सिखा रही हैं।
इस दौरान शिविर के तीसरे दिन सोमवार को किन्तू बाई मीना ने बताया कि शिविर में बिना हथियारों के लड़ाई, घोड़े पर चलते हुए लड़ने का गुर, पंच मारना, जेंडर से लड़ाई करते समय किस प्रकार बढे़ आगे, किक मारना, हैंड मूवमेंट एवं एंड ब्लॉक से किस तरीके से अपना बचाव करें। यह चीजें सिखाई जा रही हैं। इसके अलावा इंडोर कक्षाओं में महिला सशक्तिकरण, पोक्सो एक्ट, बाल अधिकार, जेंडर संवेदनशीलता, साइबर क्राइम आदि के बारे में प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अध्यापिकाओ को बताया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अध्यापिकाऐ आत्मरक्षा के गुर अपने-अपने स्कूलों में छात्राओं को सिखाएंगी। जिससे यह छात्राएं विषम परिस्थितियों में अपना बचाव कर सकें।

फोटो:-राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कठूमर में आत्म रक्षा के गुर सिखती महिला अध्यापिकाऐ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।