CTET Answer Key 2019 : कब जारी होगी आंसर की और कब आएगा रिजल्ट, पढ़ें डीटेल
December 16th, 2019 | Post by :- | 127 Views

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई ने 8 दिसंबर 2019 को केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा के बाद अब आवेदकों को परीक्षा की आंसर की जारी होने का इंतजार है। इस आंसर की को सीटीईटी की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकेगा।

सीबीएसई ने आंसर कीजारी होने की किसी ऑफिशल तारीख की घोषणा नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आंसर की (CTET Answer Key official 2019) इस हफ्ते के अंत या अगले हफ्ते तक जारी हो सकती है। आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका भी आवेदकों को दिया जाएगा। अगर आंसर की पर कोई आपत्ति सही पाई जाती है तो फिर फाइनल आंसर की जारी की जाएगी और इसके मुताबिक रिजल्ट जारी किया जाएगा।

सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा 2019 की रिजल्ट तारीख का ऐलान भी नहीं किया है लेकिन सीबीएसई के ऑफिशन नोटिफिकेशन के मुताबिक रिजल्ट परीक्षा आयोजित होने के 6 हफ्तों के भीतर जारी कर दिया जाएगा। हालांकि सीबीएसई के पुराने रिकॉर्ड को देखें तो रिजल्ट तय समय से पहले ही जारी कर दिया जाता है ऐसे में माना जा रहा है कि रिजल्ट जनवरी के पहले या दूसरे हफ्ते की शुरुआत में जारी कर दिया जाएगा। अगर आपने यह परीक्षा दी है तो आपको लगातार सीटीईटी की ऑफिशल वेबसाइट को चेक करने की सलाह दी जाती है।

सीबीएसई ने कुछ दिनो पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा था कि सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की खबरें निराधार हैं। सीबीएसई ने आवेदकों को ऐसी खबरों से बचने की सलाह दी है। फेक न्यूज के मुताबिक पेपर वाले दिन कानपुर में पेपर लीक हुआ था। लेकिन सीबीएसई की छानबीन के बाद ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।