सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए कैंप  
December 16th, 2019 | Post by :- | 70 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।   एक्शन एड इंडिया और यूरोपियन यूनियन के  सहयोग से मेवात कारवाँ ने आम जन को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने और लाभ पहुंचाने के लिए फ़िरोज़पूरझिरका के शमसुद्दीन पार्क में  सामुदायिक सुविधा कैम्प  का आयोजन किया। कैम्प में बड़ी संसख्या में लोगों ने भाग लिया और सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली और लाभ उठाया।
प्रोग्राम के संयोजक ,मेवात कारवाँ मानव अधिकार रक्षक  इंजीनियर जाहुल हक़ ने  बताया की आम जन को जागरूक करने के लिए खंड के 15 गांव में जनजागरूकता अभियान चलाया गया था  3 दिसम्बर से चल रहे इस अभियान का समापन आज हुआ ।  38 लोगों ने बुढापा पेंशन ,19 लोगों ने राशन  कार्ड , 23 लोगों ने आयुष्मानभारत ,8 लोगों ने हमारी बेटी आपकी बेटी योजना के बारे में जानकारी ली जब कि 88 महिलाओं और 128 पुरुषों ने  मनरेगा मज़दूर जॉबकार्ड बनाने के लिए  खंड विकास अधिकारी  को आवेदन दिया ।
इस अवसर पर मनरेगा से सम्बंधित विस्तार से जानकारी देते हुए ख़ालिद हुसैन ने  बताया कि  मनरेगा क़ानून गांव की ग़रीबी समाप्त करने के लिए सबसे बेहतर क़ानून है इस क़ानून के तहत हर परिवार को एक साल में 100  दिनों का काम देना सरकार की ज़िम्मेदारी है अगर  मज़दूर द्वारा  काम मांगने पर 15 दिनों के भीतर सरकार काम उपलब्ध नही कराती है
तो सरकार  मज़दूर को भत्ता देगी ।
मेवात कारवाँ के सचिव मोहसिन खान एडवोकेट  ने बताया कि सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं से सम्बंधित जागरूकता अभियान चलता रहेगा  और आने वाली 3 जनवरी को भारत की पहली महिला शिक्षिका  राष्ट्रमाता सावित्री बाई फुले जी के जन्म दिवस पर बालिका शिक्षा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और स्कूल छोड़ने वाली लड़कियों को फिर से स्कूल से जोड़ा जाएगा ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।