हसनपुर में यमुना पर बनेगा पुल : मनोहर लाल , सरकार की पारदर्शी नीति व सही नियत का उदाहरण बना होडल कॉलेज, स्वीकृत राशि से चार करोड़ कम में हुआ निर्माण पूरा
December 15th, 2019 | Post by :- | 291 Views
होडल, (मधुसूदन भारद्वाज): प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पलवल जिला को बड़ी सौगात देते हुए हसनपुर के समीप यमुना नदी पर उत्तर प्रदेश को जोडऩे के लिए 110 करोड़ रुपए की लागत से पुल बनेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस मांग को लेकर हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इस पुल का निर्माण होने के बाद होडल क्षेत्र का यूपी राज्य के खुर्जा व अलीगढ़ से संपर्क मजबूत होगा। उन्होंने यह जानकारी रविवार को होडल में राजकीय महाविद्यालय के नवनिॢमत भवन का उद्घाटन करने के उपरांत पत्रकार वार्ता के दौरान दी। इससे पहले मुख्यमंत्री होडल के विधायक जगदीश नायर के आवास पर पहुंचे और क्षेत्रवासियों से रूबरू हुए।
कॉलेज निर्माण के लिए मिली थी 22 करोड़ रुपए की स्वीकृति
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राजकीय महाविद्यालय के नवनिॢमत भवन का शुभारंभ करते हुए कहा कि पारदर्शी व स्वच्छ शासन व्यवस्था का यह भवन भी एक उदाहरण है। इस भवन के निर्माण के लिए 22.17 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे, लेकिन दो वर्षों के भीतर पांच मंजिला इमारत के निर्माण व अन्य संसाधनों पर करीब 16 करोड़ रुपए खर्च हुए जबकि परिसर की अन्य जरुरतों पर दो करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिससे स्वीकृत बजट की तुलना में करीब चार करोड़ रुपए की बचत हुई है। इस कॉलेजका निर्माण हरियाणा पुलिस आवास निगम द्वारा किया गया है।
बृज 84 कोस परिक्रमा के श्रद्घालुओ को पहुंचेगा लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि हसनपुर स्थित यमुना नदी पर पुल का निर्माण होने के बाद बृज 84 कोस की परिक्रमा करने वाले हजारों श्रद्घालुओं को काफी लाभ मिलेगा। इस पुल के साथ लिंक रोड भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुल के निर्माण की मांग को क्षेत्र की जनता पिछले काफी समय से कर रही थी।  उन्होंने बताया कि हरियाणा व उत्तर प्रदेश के बीच संपर्क को मजबूत बनाने के लिए हसनपुर सहित यमुना नदी पर चार पुल बनेंगे। जिनमें राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा फरीदाबाद में मंझावली से नोएडा को जोडऩे वाले पुल का निर्माण करीब पूरा हो चुका है। वहीं पानीपत व यमुनानगर में परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है।
आगरा केनाल का किसानों को मिलेगा अधिक लाभ
मुख्यमंत्री ने यमुना नदी के समीप हरियाणा-उत्तर प्रदेश के किसानों के मध्यम चल रहे जमीनी विवाद को सुलझाने की पहल की जानकारी देते हुए कहा कि दीक्षित अवार्ड के समय कुछ कमी रह गई थी। शीघ्र ही हरियाणा व उत्तर प्रदेश के राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक होगी। साथ ही दोनों राज्य मिलकर 10-10 करोड़ की हिस्सेदारी से यमुना क्षेत्र में पिलर्स का भी निर्माण करेंगे। वर्ष 1980 में यमुना नदी में जमीन की निशानदेही के लिए करीब 1400 पिलर्स लगाए गए थे जोकि बाद में नदी के बहाव व अन्य कारणों के क्षतिग्रस्त हो गए थे। अब दोनों राज्यों ने पुन: इन पिलर्स को लगाने का निर्णय लिया है। इसी प्रकार आगरा केनाल के पानी को लेकर भी हरियाणा-उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग के अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक होगी, जिसका लाभ फरीदाबाद व पलवल के किसानों को अवश्य मिलेगा।  आगरा केनाल के पानी की गुणवत्ता के सवाल पर मुख्यमंत्री ने बताया कि एनसीआर प्लानिंग बोर्ड में इस कार्य के लिए उच्च स्तर पर एक योजना पर काम चल रहा है।
फसल गिरदावरी के लिए दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने पलवल जिला में बीते दिनों मौसमी बदलाव से फसलों को पहुंचे नुकसान के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि नुकसान के आंकलन के लिए विशेष गिरदावरी के निर्देश दिए जा चुके है। साथ ही जिला प्रशासन को भी किसानों की मदद के लिए तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए पंजीकरण के कार्य की भी निगरानी की जाएगी।
पलवल ने दिया जीरो से 100 फीसदी लाभ
पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि पलवल जिला क्षेत्र की अच्छी बात यह रही कि इस इलाके ने उनके दल को सर्वाधिक लाभ जीरो से 100 प्रतिशत दिया है। यहां के जनप्रतिनिधि क्षेत्र के विकास के लिए कार्यकर्ताओं, संगठन व जनता की जो भी मांग लाएंगे उन सभी को पूरा किया जाएगा।
विधायक के भतीजों को दिया आशीर्वाद
मुख्यमंत्री मनोहर लाल का होडल पहुंचने पर नई अनाज मंडी में हेलीपेड पर क्षेत्र के विधायकों, गणमान्य लोगों व प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वागत किया। हेलीपेड से मुख्यमंत्री सीधे स्थानीय विधायक जगदीश नायर के निवास पर पहुंचे। विधायक जगदीश नायर के भतीजों हाल ही में विवाह हुआ था। मुख्यमंत्री ने नवदंपत्तियों को वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं देते हुए उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद दिया।  इस अवसर पर पलवल से विधायक दीपक मंगला, हथीन से विधायक प्रवीण डागर, हरियाणा वेयर हाऊस कार्पोरेशन के चेयरमैन एवं पृथला से विधायक नयनपाल रावत, भाजपा के जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह सोरोत, पूर्व विधायक रामरत्न, सुभाष चौधरी, हैफेड के चेयरमैन सुभाष कत्याल, गौरव गौतम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें। वहीं हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कार्पोरेशन के एमडी के.के. मिश्रा, उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा के महानिदेशक ए. श्रीनिवास, उपायुक्त यशपाल, पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया, एसडीएम होडल वत्सल वशिष्ठ, एमडी शुगर मिल जितेंद्र गर्ग, राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डा. सूबेदार सिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।