गांव वलीमोहम्मदपुर/लहरपुर की सफाई व्यवस्था चरमराई |
August 26th, 2019 | Post by :- | 101 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  खण्ड हसनपुर के गांव वलीमोहम्मदपुर उर्फ़ लहरपुर की सफाई व्यवस्था चरमराने के कारण ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। गांव की नालियां ओवर फ्लो होने के कारण नालियों का गंदा पानी गांव के सडकों व खाली प्लाटों में जमा हो रहा है। इसके अलावा गांव में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेरों के कारण ग्रामीणों को खतरनाक बीमारी फैलने का खतरा मंडराता रहता है। ग्रामीणों ने गांव में मौजूद सफाई कर्मचारी पर तानाशाही रवैइया अपनाने का भी आरोप लगाया है। ग्रामीणों द्वारा गांव के सरपंच से बार-बार शिकायत करने के बावजूद भी जब सफाई व्यवस्था दुरूस्त नहीं हुई तो ग्रामीणों ने मामले की सूचना खंड पंचायत कार्यालय में दी है। ग्रामीणों ने यहां पंचायत अधिकारी से गांव की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त कराने की मांग की है।
गांव के नंबरदार मोहन, लेखराज, भीमसिंह, रणजीत, ज्ञानी, कुमेदान, प्यारे, हरी, लक्ष्मण के अलावा अन्य ग्रामीणों ने पंचायत अधिकारी को दी शिकायत में कहा गांव की पिछले काफी समय से सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है। नालियों का गंदा पानी सडकों व खाली प्लॉटों में जमा हो रहा है और ग्रामीण महिला, पुरूष व बच्चों को इस गंदे पानी में से होकर निकलना पड रहा है। इसके अलावा गांव में जगह-जगह लगे कूढे के ढेरों के कारण हमेशा गांव में खतरनाक बीमारी के फैलने का भय सताता रहता है।

गांव में स्कूलों के पास व आगनवाडी केंद्र के पास भी कूढ़े के ढेर लगे हुए है जो कि स्कूली बच्चों के लिए भी घातक साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत की ओर से सफाई के लिए एक ही कर्मचारी की नियुक्ति की गई है और वह भी मनमर्जी से सफाई करता है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पिछले कई महीनों से कतई भी सफाई नहीं हुई है और जब सरपंच से सफाई व्यवस्था को दुरूस्त कराने की मांग करते हैं तो वह टालमटोल कर देता है। उन्होंने पंचायत अधिकारी से गुहार लगाते हुए कहा कि अगर जल्दी गांव की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त नहीं कराया गया तो वह दिन दूर नहीं जब गांव किसी खतरनाक बीमारी की चपेट में आ जाएगा। ग्रामीणों में गांव के सरपंच के खिलाफ रोष व्याप्त है।

क्या कहती है पंचायत अधिकारी :- पंचायत अधिकारी उपमा अरोडा का कहना है कि ग्रामीणों की शिकायत मिलते ही उन्होंने गांव के सरपंच को गांव में सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराने के आदेश दे दिए है। उन्होंने कहा कि आदेश की अवहेलना करने पर कार्यवाही की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।