उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि बुजुर्ग हमारी धरोहर
December 15th, 2019 | Post by :- | 116 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि बुजुर्ग हमारी धरोहर हैं तथा हमें बुजुर्गों का अशीर्वाद लेकर जीवन में आगे बढक़र अपने मुकाम को भी हासिल करना है। समाज को इनसे बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। हमें अपनी युवा पीढ़ी को भी बुजुर्गों के अनुभवों से भी परिचित करवाना है। उपायुक्त आज सीनियर सिटीजन कौसिंगल वैल्फेयर संस्था द्वारा सैक्टर 7 अम्बाला शहर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने संस्था में शामिल 80 व 90 वर्ष से उपर सिटीजन, इन्नरव्हील क्लब, ओल्डएज होम व अन्य प्रतिनिधियों को पुरस्कार देकर उन्हें सम्मानित भी किया। यहां पंहुचने पर संस्था के पदाकारियों ने उपायुक्त को पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया। 
उपायुक्त ने इस मौके पर सीनियर सिटीजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि जो हमारे समाज का उद्देश्य है, वे इस कार्य को बखूबी निभा रहे हैं और सभी एकत्रित होकर सेवा भाव से जो कार्य कर रहे हैं, वह दूसरो के लिये प्रेरणा है। उन्होंने कहा कि यहां आकर वास्तव में उन्हें अपनापन लगा और यहां आकर बुजुर्गों से जो आशीर्वाद मिला है, वह उससे बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि संस्था में शमिल बुजुर्गों द्वारा जो समाज सेवा के लिये कार्य किये जा रहे हैं, वे एक मिसाल हैं। भगवान ने भी उन्हें ऐसी शक्ति दी है कि वे खुशमिजाज रहकर व एक्टिव होते हुए सभी को अपना आशीर्वाद दे रहे हैं। वे जहां अपने आपको खुद स्वस्थ रख रहे हैं, वहीं दूसरों की मदद कर एक अच्छा कार्य भी कर रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा अम्बाला जिला को सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलिथिन मुक्त करने के लिये एक विशेष मुहिम चलाई हुई है और इस मुहिम केे सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर संस्था के प्रतिनिधियों व अन्य लोगों से आहवान किया वे इस मुहिम में अपना सहयोग देते हुए कुछ स्थान चिन्हित करें कि यह स्थान पोलिथीन मुक्त है, प्रशासन द्वारा उन्हें इस कार्य के लिये पूरा सहयोग किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलिथिन मुक्त बरने की दिशा में राशन डिपूओं पर जूट के बैग देने के साथ-साथ सब्जी मंडी, रेहड़ी मार्किट व अन्य स्थानों पर स्टाल  लगाकर जूट के बैग मात्र 5 रुपये में दिये जायेंगे ताकि जो भी लोग सब्जी मंडी या अन्य स्थानो पर खरीददारी करते हैं, वे यहां से इन जूट के बैगों को खरीद सकें। ऐसा करके हम काफी हद तक पोलिथिन के प्रयोग को कम कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के तहत लगभग 6 लाख जूट के बैग वितरित किये जाएंगे।  संस्था के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त को आश्वस्त किया कि वे इस मुहिम में अपना बढ़-चढ़ कर सहयोग देंगे। 
उपायुक्त ने इस मौके पर समाज कल्याण अधिकारी व जिला रैड क्रास सोसायटी की सचिव को कहा कि वे संस्था के लिये यहां पर स्वास्थ्य चैकअप व टैस्ट की सुविधा उपलब्ध करवायें। संस्था के प्रधान जी.आर. शर्मा ने उपायुक्त का यहां पंहुचने पर संस्था की ओर से आभार व्यक्त किया और बताया कि यह संस्था पिछले 17 साल से कार्यरत है और इस संस्था में सेवानिवृत एसडीओ, इंजिनियर, डॉक्टर, निदेशक, उद्योगपति शामिल हैं तथा अन्य समाज सेवी संस्थाएं उनका सहयोग करके समाज सेवा के जो कार्य करने हैं, उसमें महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। 
इस मौके पर जिला समाज कल्याण अधिकारी सुरजीत कौर, रैड क्रास सोसयटी सचिव विजया लक्ष्मी, संस्था के प्रधान जी.आर. शर्मा, प्रोजैक्ट निदेशक एम.के. स्वामी, सचिव एस.के. मदान सहित अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।