नशे का त्याग ही सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा का आधार
December 14th, 2019 | Post by :- | 70 Views

नशा केवल बर्बादी है और नशे को त्याग कर ही व्यक्ति सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सुरक्षित रहकर आदरपूर्वक जीवनयापन कर सकता है। यह जानकारी आज हिमाचल पुलिस की प्रथम आरक्षित वाहिनी बनगढ़ की टीम द्वारा सोलन जिला के नालागढ़ उपमण्डल के बर्फानी चैंक पर उपस्थित जनसमूह को नशाखोरी पर प्रस्तुत एक स्किट के माध्यम से दी गई।

उपस्थित जनसमूह को अवगत करवाया गया कि किसी भी प्रकार का नशा धीरे-धीरे व्यक्ति को अपना आदी बनाता है। नशाखोरी से पीड़ि़त व्यक्ति को अपनी नशे की लत को पूरा करने के अतिरिक्त कुछ नहीं सूझता और नशा न मिलने पर वह बड़े से बडे़ अपराध को अंजाम दे सकता है। नशा व्यक्ति की सोचने-समझाने की शक्ति को समाप्त कर देता है। नशा जहां पीड़ि़त व्यक्ति को बदनामी के अतिरिक्त कुछ नहीं देता वहीं उसके परिवार को सामाजिक एवं आर्थिक क्षति से दो-चार होना पड़ता है। नशे के कारण हमारे अनेक प्रतिभाशाली युवा अपना जीवन आरम्भ होने से पूर्व ही समाप्त कर चुके हैं।

प्रथम आरक्षित वाहिनी बनगढ़ की टीम ने स्किट के माध्यम से लोगों को बताया कि किस प्रकार एक सुखी परिवार नशे के कारण बर्बाद हो जाता है।
लोगों को बताया गया कि अपने परिवार की बात मानकर और समय पर चिकित्सक से सलाह लेकर नशे से पीढ़ित व्यक्ति को मौत के मुंह मंे जाने से बचाया जा सकता है। टीम ने लोगों से स्किट के माध्यम से आग्रह किया कि पुलिस समाज की सुरक्षा के लिए है और नशे के सौदागरों के विरूद्ध पुलिस कोे समय पर जानकारी देना हम सभी का कत्र्वय है।

लोगों को बताया गया कि हिमाचल पुलिस द्वारा नशे के विरूद्ध ‘हिमाचल ड्रग फ्री ऐप’ आरंभ की गई है। इस एप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर नशे के सौदागरों की जानकारी पुलिस को दे सकता है। सभी से आग्रह किया गया कि इस ऐप को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर बेहिचक इसका प्रयोग करें। लोगों से आग्रह किया गया कि नशे के सौदागरांे के खिलाफ पुलिस को अवश्य सूचित करें ताकि इस सामाजिक अभिशाप को समाप्त किया जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।