रंग बिरंगी टाईलों से सुसज्जित होगा कस्बा का फुटपाथ।
December 12th, 2019 | Post by :- | 107 Views

नपा प्रशासन गलियों के निर्माण व फुटपाथ के सौन्दर्यकरण पर खर्च करेगा 5 करोड़ रूपये।
अंंबाला , बराड़ा ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )
कस्बा के मुख्य बाजार को चार मार्गी बनाने, सड़क के बीच डिवाईडर पर सौन्दर्यवद्र्धक पौधों का लगाने तथा करोड़ों रूपये की लागत से बाजारों को जगमग करने के बाद, सौन्दर्यकरण के कार्यक्रम की अगली कड़ी में नगरपालिका बराड़ा ने 2.88 करोड़ रूपये से गलियों के निर्माण व 2.12 करोड़ रूपये पैदल यात्रियों की सुविधा के लिये सड़क व दुकानों के बीच पड़े कच्चे धूल-धसरित मार्ग को रंग बिरंगी टाईलों से सजाने का निर्णय किया है। सौन्दर्यकरण की इस परियोजना की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए नपा चेयरपर्सन रमा खेत्रपाल ने बताया कि नपा प्रशासन ने कस्बा के विकास एंव सौन्दर्यकरण के लिये बजट आवंटन संबंधी एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री हरियाणा को प्रेषित किया था। जिसके चलते मुख्यमंत्री कोष से 5 करोड़़ रूपये की राशि की सैद्धांतिक स्वीकृति के उपरांत नपा ने विकास व सौन्दर्यकरण कार्य प्रारंभ किया है। इस परियोजना के बजट आवंटन, संविदा आमंत्रण प्रक्रिया व अन्य आवश्यक दस्तावेजी कार्यवाही पूरी कर निर्माण कार्य प्रारंभ करने के आदेश संबंधित संविदाधारक फर्म को दिये जा चुके हैं।

सौन्दर्यकरण के साथ-2 दुकानदारों व जनता को मिलेगी धूल मिट्टी से निजात:-
नपा प्रशासन के अनुसार चार मार्गी सड़क व दुकानों के बीच सड़क के दोनों ओर 12 से 20 फुट कच्चा स्थान रहने से पैदल यात्रियों, दुकानदारों व वाहन चालकों को धूल मिट्टी व कीचड़ की समस्या से जूझना पड़ता है। कच्चे मार्ग पर रंग बिरंगी टाईलें लगने से न केवल क्षेत्र के सौन्दर्य में वृद्धि होगी बल्कि वाहन चालकों को पार्किंग की सुविधा सहित, दुकानदारों व राहगीरों को धूल-मिट्टी व कीचड़ से भी निजात मिलेगी।
परियोजना का आकार एवं समय सीमा:-
सौन्दर्यकरण की इस परियोजना के अन्तर्गत त्रिवेणी चौक से रेलवे स्टेशन तक चार मार्गी सड़क के दोनों ओर व स्कूल रोड पर लगभग 25 सौ मीटर लंबे तथा 12 से 20 फुट चौड़े कच्चे मार्ग पर रंग बिरंगी टाईलें लगाए जाने तथा सड़क किनारे खड़े वृक्षों के चारों और गमले बनाने की संविदा मै0. महिन्द्र कुमार को मिली है। संविदा धारक अगले 4 माह में कार्य समाप्ति व एक वर्ष तक दोष-दायित्व के लिये उत्तरदायी है। कार्य में विलंब के लिये संबंधित फर्म को प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना देना होगा।

शेष 2.88 करोड़ की राशि से किया जायेगा नई गलियों का निर्माण एवं रख-रखाव:-
मुख्यमंत्री कोष से प्राप्त राशि में से शेष 2.12 करोड़ रूपये की राशि नई गलियों के निर्माण व पहले से बनी गलियों की मरम्मत कार्य पर व्यय किये जाने का प्रस्ताव है। गलियों के निर्माण कार्य के लिये संविदा व अन्य तकनीकी औपचारिकताओं को पूरा करने के साथ-साथ गलियों को वार्ड के पार्षद के सहयोग से क्रमवार चिन्हित करने का काम जारी है। दस्तावेजी कार्यवाही के उपरांत इसी वित्तीय वर्ष में परियोजना का कामशीघ्र पूरा किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।