फैमिली आईडी से ही मिलेगा लाभ मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना जल्द होगी लाँच,
August 25th, 2019 | Post by :- | 108 Views

वित्तीय एवं योजना विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पाने के तहत अपने परिवार की खास पहचान क्रमांक संख्या (यूनिक फैमिली आईडी) का पंजीकरण जल्द से जल्द करवाना सुनिश्चित करें। प्रसाद शनिवार को मुख्यालय चंडीगढ से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों एवं संबंधित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि योजना विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश के सभी गांवों और शहरों में रह रहे परिवारों की जानकारी विभिन्न स्त्रोतों से एकत्र करके प्रत्येक परिवार को एक खास पहचान क्रमांक संख्या यूनिक फैमिली आईडी दी जा रही है। परिवारों की जानकारी ई दिशा डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध है और यदि आवश्यकता हो तो अपडेट भी कर सकता है।

उन्होंने कहा कि कोई भी आम आदमी अंत्योदय सरल केंद्र, सरल केंद्र, अटल सेवा केंद्र  पर जाकर अपना परिवार पहचान पत्र बनवा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर पहले से ही परिवार का पहचान पत्र बना है तो वह उसमें कोई शुद्धि करवाना चाहे तो भी करवा सकते है। आम नागरिक अगर पहचान पत्र बनवाने से वे वंचित है तो वे उपरोक्त केंद्रों पर जाकर फार्म लेकर जमा करवा दें। फार्म जमा होने के बाद जिला परियोजना अधिकारी उन फार्मो को हारट्रॉन के माध्यम से क्रियांवित करवाएंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना जल्द ही लागू की जा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र होना आवश्यक है। परिवार पहचान पत्र यानि यूनिक फैमिली आईडी बनने के उपरांत कोई भी परिवार फसल बीमा योजना, पैंशन योजना, श्रम योगी मानदेय योजना, लघु व्यापारी पैंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, दुर्घटना बीमा योजनाओं व सेवाओं का लाभ ले सकते है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा परिवार के लापता सदस्यों का पता लगाने की सुविधा रहती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत जिन लाभपात्रों को लाभ दिया जाना है, वे लगभग बीपीएल कटैगरी में ही कवर हो रहे है, इसलिए सबसे पहले चरण में बीपीएल परिवारों के फैमिली आईडी क्रियांवित करने पर जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि परिवार समृद्धि योजना का फायदा उन्ही परिवारों को मिलेगा, जिनकी फैमिली आईडी बन गई है।

फैमिली आईडी बनने के बाद ही इस योजना में प्रोफार्मा अनुसार जानकारी देकर परिवार समृद्धि योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने सभी उपायुक्तों से कहा कि वे जिला स्तर पर एक सेंटर स्थापित करें जहां पर आने वाले समय में लोग अपनी यूनिक आईडी में परिवर्तन और अपडेट करवा सकें, इसके लिए बकायदा स्टाफ और जरूरी संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि परिवार में सदस्यों की संख्या बढ गई हो अथवा परिवार में सदस्यों की संख्या घट गई हो तो सदस्यों से संबंधित जानकारी अपडेट करना बहुत जरुरी है।

  1. उन्होंने बताया कि परिवार अंत्योदय सरल केंद्र, सरल केंद्र, अटल सेवा केंद्र व गैस एजेंसी पर जाकर अपनी यूनिक आईडी बनवा व दुरूस्त करवाने का प्रोफार्मा भर सकते है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह ने बताया कि फैमिली आईडी का डाटा एकत्रित किया जा रहा है और इस कार्य में अधिकारी व कर्मचारियों की टीम लगाई गई।उसे

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।