अधिकारियों को निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए दिए गए हैं निर्देश:-गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
December 10th, 2019 | Post by :- | 65 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि छावनी में सभी कार्यालयों को एक छत के नीचे लाने के लिए लघु सचिवालय का काम पूरे जोरों से चल रहा है। इसके बन जाने से सम्बधिंत कार्यालय स्फ्टि हो जाएगें और लोगों को एक ही छत के नीचे बुनियादी सुविधाएं मिलने लगेगी। हमारा मुख्य उद्देश्य यही हैं कि सरकार की जनहित योजनाओं और परियोजनाओं के तहत कार्यो की जानकारी साथ-साथ सम्बधिंत कागजात बनावाने की सुविधाएं लोगों को तीव्रता से मिलें। उन्होंने यह भी कहा कि कई ऐसे अन्य विकास कार्य भी तेजी से चल रहे हैं जिनके बनने से लोगों को बेहतरीन सुविधाएं मिलने लगेगी। 
इस सन्दर्भ में जब कार्यकारी अभियंता निशांत से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गृह मंत्री अनिल विज ने अम्बाला छावनी वासियों की सबसे पुरानी मांग को पूरा करने का काम किया है। आरम्भिक तौर पर जहां उन्होंने अम्बाला छावनी को दिसम्बर 2016 उपमंडल का दर्जा दिलवाने का काम किया वहीं उपमंडल स्तरीय लघु सचिवालय का फरवरी 2019 को विधिवत पूजा-अर्चना के साथ आधारशिला रखकर इसका निर्माण कार्य शुरू करवाया। इसी दिन उन्होंने राज्य केन्द्रीय पुस्तकालय भवन की भी आधारशिला रखी थी। इस लघु सचिवालय के बनने से जहां सभी सरकारी कार्यालय एक ही छत के नीचे होंगे, वहीं लोगों को अपने कामों के लिए दूर नहीं जाना पडेगा। इस लघु सचिवालय में एक तरफ लघु सचिवालय का भवन होगा, वहीं दूसरी तरफ राज्य केन्द्रीय पुस्तकालय बनेगा। 
लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता निशांत ने बताया कि उपमंडल स्तरीय लघु सचिवालय का कार्य तेजी से करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गृहमंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से छावनी निवासियों को यह सौगात मिली है। निर्माण कार्य के तहत बेसमैंट प्रक्रिया के तहत 50 प्रतिशत कार्य करते हुए छत डाली जाने का कार्य किया जा रहा है वहीं पिलर भी खड़े किये गये हैं। प्रथम तल के तहत लगभग 30 प्रतिशत का कार्य करने का काम किया गया है। उन्होंने बताया कि इस भवन की बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी जबकि ग्राउंड फ्लोर पर एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय, ई-दिशा, ट्रेजरी कार्यालय, स्टेट सेंट्रल लाइब्रेरी, कॉन्फ्रेंस हाल के साथ-साथ 4 लिफ्ट भी लगाई जाएंगी। भवन के प्रथम तल पर डीएसपी कार्यालय, बीडीपीओ कार्यालय, पोस्ट ऑफिस, एक्साईज एंड टैक्सेसन कार्यालय, सीडीपीओ कार्यालय, बीईओ कार्यालय, वीडिया कॉन्फ्रेंस हाल होगा जबकि द्वितीय तल पर रोजगार कार्यालय, एएफएसओ कार्यालय, कृषि कार्यालय, माईनिंग कार्यालय, वन कार्यालय, पशुपालन कार्यालय, मीटिंग हाल, सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा। तृतीय तल पर लेबर विभाग कार्यालय, डीएसडब्ल्यूओ कार्यालय, मीटिंग हाल व स्टेट सेंट्रल लाइब्रेरी का निर्माण किये जाने का प्रावधान है। उन्होंने यह भी बताया कि लघु सचिवालय के साथ-साथ 200 करोड़ रूपये की लागत से शहीदी स्मारक, 35 करोड़ रूपये की लागत से विज्ञान केन्द्र व अम्बाला-साहा मार्ग को चौड़ा करने का कार्य भी किया जा रहा है ताकि लोगों को इन सुविधाओं का लाभ मिल सके। 
उन्होंने यह भी बताया कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता व कार्य की वास्तविकता को जानने के लिए गृहमंत्री समय-समय पर निरीक्षण भी करते हैं ताकि उन्हें अब तक क्या कार्य किया जा चुका और आगे क्या कार्य किया जाना है उसकी जानकारी मिलती है और यदि कार्य में सुधार की आवश्यकता है तो उस बारे भी उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश मिलते हैं। इसके अलावा एसडीएम अम्बाला छावनी भी उपमंडल स्तरीय निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते रहते हैं और उस बारे गृहमंत्री को अवगत करवाने का काम करते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि उपमंडल स्तरीय लघु सचिवालय का निर्माण समय अवधि के तहत पूरा कर लिया जायेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।