जल संवर्धन परियोजना का उदघाटन 1 करोड़ 10 लाख रूपये की लागत से स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने किया।
December 9th, 2019 | Post by :- | 49 Views

अम्बाला, (अशोक शर्मा)

गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग अम्बाला सदर द्वारा 1 करोड़ 10 लाख रूपये की लागत से शहरी क्षेत्र बब्याल में बनाये गये जल संवर्धन परियोजना का उदघाटन कर इसकी सौगात देने का काम किया है। इस बुस्टर के निर्माण से बब्याल के साथ-साथ कृष्णा नगर, बसंती माता, कुलदीप नगर, दलीपगढ़, पारसनगर, सैनी नगर, हरीश नगर, ममता विहार, राणा कॉम्पलैक्स, श्याम नगर, राजेन्द्र नगर, अग्रवाल कॉम्पलैक्स, नसीबनगर, भारत नगर, मोती नगर, विजय नगर, वशिष्ठ नगर व न्यू दयाल बाग के लोगों को नहरी पानी सुविधा का लाभ मिलेगा। यहां पहुंचने पर बब्याल व आस पास क्षेत्र के लोगों ने गृह मंत्री का फूलमालाओं से भव्य अभिनंदन किया।
श्री विज ने इस मौके पर लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्होंने पिछले कार्यकाल में लगभग 38 करोड़ रूपये की लागत से नहरी पानी आधारित योजना को मंजूर करवाने का काम किया था और इस योजना के तहत 9 बूस्टर लगाने का काम किया गया है जोकि आज यह बुस्टर लगा है वह योजना के तहत 9वां बुस्टर लगा है। उन्होंने कहा कि लगभग 31 किलोमीटर से नहरी पानी को लाने का काम किया गया है और बुस्टरों के माध्यम से लोगों को नहरी पानी की सुविधा मिल सकी है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2000 में अम्बाला छावनी में पानी के गिरते जल स्तर को लेकर लड़ाई लडक़र नहरी पानी योजना को मंजूर करवाकर इसे लाने का काम किया था। इसी कड़ी में अब अम्बाला छावनी में बब्याल, दलीपगढ़ आदि क्षेत्र शामिल होने के कारण लोगों को पानी की समस्या का सामना न करना पडे इसके लिए उन्होंने पिछले कार्यकाल में अम्बाला छावनी में नहरी पानी योजना के तहत 38 करोड़ रूपये की राशि मंजूर करवाई और इसके तहत रामपुर, डिफैंस कालोनी, करधान, घसीटपुर, मच्छौंडा, शाहपुर, साईं का बाग, दशहरा ग्राउंड व बब्याल में बुस्टर स्थापित करने का काम किया गया है।
गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने पिछले पांच वर्षों में दो हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं को लाकर अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र को सुंदर एवं विकसित करवाने का काम किया है और यह हरियाणा प्रदेश में एक रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि नहरी पानी योजना के तहत जनसूई हैड से अद्दोमाजरा, घसीटपुर, कलरहेड़ी से बब्याल तक पानी लाने का काम किया गया है। जिसके तहत लोगों को बेहतर पेयजल व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी वहीं बिना मोटर के घर की तीसरी मंजिल तक पानी आसानी से पहुंच सकेगा। उन्होंने कहा कि  काम करना मेरा कर्म व धर्म है तथा भारतीय जनता पार्टी काम किया है काम करेंगे में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि उन्होंने लोगों को कभी भी गुमराह नहीं किया और न ही कभी झुठे वायदे किये। लोगों के सहयोग से उन्होंने अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में नई परियोजनाओं को लाकर छावनी विधानसभा क्षेत्र को सुंदर एवं विकसित करने का काम किया है। विपक्ष ने हमेशा लोगों को गुमराह किया और विकास कार्यों के नाम पर कुछ नहीं किया। विधानसभा चुनाव में बब्याल से लोगों ने उन्हें भारी जीत दिलवाई जिसके लिए वह उनका दिल से आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि अब आगे किए जाने वाले कार्यों को लेकर योजनाएं बनाई जा रही हैं ताकि लोगो को योजनाओं का लाभ मिल सके। इसी कड़ी में उन्होंने अम्बाला छावनी में बनने वाले रिंग रोड़ व डोमैस्टिक ऐयरपोर्ट को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर इन कार्यों को जल्द किए जाने के लिए चर्चा भी की। उन्होने कहा कि दोनों परियोजनाओं पर तेजी से कार्य करने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को करवाने में वह किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोडेंगे।
इस मौके पर एसडीएम अम्बाला छावनी सुभाष चंद्र सिहाग, कार्यकारी अभियंता जन स्वास्थ्य विभाग एस.के. नागपाल, सैक्टर इंचार्ज नरेन्द्र राणा, मदन लाल शर्मा, शक्ति प्रमुख डिम्पल राणा, राजीव डिम्पल, मनदीप सिंह, मोहन लाल बग्गन, रमन अग्रवाल, मोहित राणा, परमिन्द्र सिंह, सुरेन्द्र राणा, मीडिया प्रभारी विजेन्द्र चौहान, ललिता प्रसाद, किरण पाल चौहान, सुभाष मेहता, बिल्लु राणा, सुरजीत सिंह, देव प्रकाश सहित भारी संख्या में पार्टी के पदाधिकारीगण व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।