अब कृष्णा सर्किट फेस-2 में 6 जिलों के 12 तीर्थ स्थलों पर खर्च होगा 100 करोड़:पटेल
December 7th, 2019 | Post by :- | 119 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।    केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि भारत सरकार ने स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत कुरुक्षेत्र को कृष्णा सर्किट में शामिल किया गया। इस श्रीकृष्णा सर्किट के फेस-1 वन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। सरकार ने अब अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव के पावन अवसर पर कृष्णा सर्किट फेस-2 के तहत कुरुक्षेत्र के साथ-साथ करनाल, कैथल, जींद, मेवात ओर पानीपत जिलों के 12 तीर्थ और पर्यटन स्थलों को विकसित करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत 12 तीर्थो और पर्यटन स्थलों के सौंदर्यकरण और विकास पर लगभग 100 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शनिवार को अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव के पावन अवसर पर कुरुक्षेत्र वासियों को कृष्णा सर्किट-2 की सौगात दी है। इस सौगात की घोषण केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सीनेट हाल में सांसद नायब सिंह सैनी, हरियाणा पर्यटन विभाग के चेयरमैन रणधीर गोलन, विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा की उपस्थिति में की है। इससे पहले केन्द्रीय मंत्री ने कृष्णा सर्किट फेस-1 के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यो का निरीक्षण करने के लिए सबसे पहले गीता स्थली ज्योतिसर का अवलोकन किया। इसके बाद शेखचिल्ली मकबरा, पैनोरमा, श्रीकृष्ण संग्रहालय और ब्रहमसरोवर का अवलोकन भी किया। इस दौरान उन्होंने तमाम तीर्थ और पर्यटन स्थलों के इतिहास और विकास कार्यो के बारे में फीडबैक रिपोर्ट भी हासिल की है। इतना ही नहीं केन्द्रीय मंत्री ने पैनोरमा और श्रीकृष्ण संग्रहालय में आने वाले पर्यटकों, बच्चों से भी बातचीत कर इतिहास को जानने और देखने के लिए कहा है तथा शेखचिल्ली मकबरे और हर्षवर्धन टीले पर जाने के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार की व्यवस्था करने के आदेश दिए है।
केन्द्रीय मंत्री ने सीनेट हाल में कृष्णा सर्किट फेस-1 में किए गए कार्यो की पावर प्रेजेंटेशन देखने के बाद कहा कि प्रथम फेस में 97 करोड़ 34 लाख रुपए की राशि ज्योतिसर, सन्निहित सरोवर, ब्रहमसरोवर, नरकरतारी और शहर के विकास कार्यो पर खर्च की जा रही है। इन तीर्थो पर लगभग कार्य पूरा हो चुका है और शेष कार्य को तेज गति से करने के आदेश दिए गए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदेशानुसार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विशेष प्रयासों से अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव के पावन अवसर पर कुरुक्षेत्र को कृष्ण सर्किट फेस 2 की सौगात दी जा रही है। इस कृष्णा सर्किट फेस 2 में कुरुक्षेत्र के अमीन, पिहोवा, थानेसर, ज्योतिसर, अष्टïकोषी परिक्रमा, करनाल जिले के व्यास स्थली, कैथल जिले के गांव फरल के फल्गु तीर्थ, जींद जिले के रामहर्थ तीर्थ रामराय, सोमतीर्थ पिंडारा, सफीदों के सरपडामन तीर्थ, मेवात जिले के पांडव मन्दिर और पानीपत जिले के तरणतुक यक्ष सींक को विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इन तीर्थो पर कृष्णा सर्किट फेस 2 के तहत लगभग 100 करोड रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इन तीर्थो को विकसित करने की योजना तैयार कर ली गई है और जल्द ही फेस 2के तहत कुरुक्षेत्र को बजट जारी कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि फेस 2 में कुरुक्षेत्र के तीर्थो पर लगभग 52 करोड, करनाल के तीर्थो पर लगभग 2 करोड, कैथल के तीर्थों पर 6 करोड 15 लाख, जींद के तीर्थो पर 19 करोड 50 लाख, पानीपत के तीर्थो पर 2 करोड 46 लाख, मेवात के पांडव मंदिर पर लगभग 2 करोड तीर्थो पर राशि खर्च की जाएगी। इस प्रोजेक्ट के तहत शीघ्र की केन्द्र की एक टीम कुरुक्षेत्र और अन्य जिलों का दौरा करके एक पूरी योजना तैयार करेगी ताकि तीर्थो को विकसित करने का कार्य शुरू कर दिया जाए। सांसद नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के प्रयासों से कुरुक्षेत्र और हरियाणा प्रदेश के 6 जिलों को एक सौगात मिली है, इससे कुरुक्षेत्र के तीर्थ विकसित हो पाएंगे। चेयरमैन रणधीर गोलन व विधायक सुभाष सुधा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल का धन्यवाद करते हुए कहा कि कृष्ण सर्किट फेस 2 की सौगात अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव पर मिली है, सरकार हर वर्ष महोत्सव पर कुरुक्षेत्र को कोई ना कोई सौगात दे रही है। इस क्षेत्र के लोग मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री के सदैव आभारी रहेंगे।
केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबडा ने कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार की इस योजना से कुरुक्षेत्र ही नहीं 48 कोस के तीर्थो का विकास होगा और पर्यटन की संभावनाएं बढेंगी। उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कृष्णा सर्किट फेस-1 में तीर्थो पर किए गए विकास कार्यो की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए फेस 2 के तहत कुरुक्षेत्र को शामिल करने पर सरकार की प्रशंसा की है। इस मौके पर पर्यटन विभाग के अधिकारी दिलावर सिंह,  केडीबी के सदस्य उपेन्द्र सिंघल, सौरभ चौधरी, विजय नरूला, डीएसपी ममता सौदा, श्रीकृष्ण संग्रहालय के क्यूरेटर राजेन्द्र राणा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।