पशु किसान क्रेडिट कार्ड का किया शुभारंभ।
December 6th, 2019 | Post by :- | 189 Views

भिवानी,  (गौड़)। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन व डेयरी, मत्स्य पालन मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा राज्य देश का पहला प्रदेश बन गया है, जहां पशु पालन एवं कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पशु किसान के्रडिट कार्ड योजना को लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि कृषि एवं पशु पालन व्यवसाय को रोजगारोन्मुखी बनाया जाएगा, इसके लिए युवाओं को बागवानी एवं पशु पालन में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे प्रदेश के युवाओं को विकसित देशों में रोजगार मिल सकें। उन्होंने कहा कि कृषि और पशु पालन को विकसित देशों की तर्ज पर आधुनिक बनाया जाएगा।

पशु पालन एवं कृषि मंत्री श्री दलाल शुक्रवार को स्थानीय पंचायत भवन में पशु किसान के्रडिट कार्ड योजना के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में पशु पालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी, पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन सोमबीर सांगवान, महानिदेशक डॉ. ओपी छिकारा, उपायुक्त सुजान सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार व हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के प्रबंधक निदेशक डॉ. अभय सिंह यादव भी मौजूद रहें। उन्होंने पशु ज्ञान गंगा, पशु पंजीकरण, बीमा क्लेम समाधान सप्ताह तथा पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु धन बीमा योजना का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार प्रदेश में किसानों की आय दोगनी करने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए किसानों एवं पशुपालकों के लिए विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रभावशाली ढ़ंग से लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पशु पालन और कृषि व्यवसाय को लाभदायक बनाने के लिए प्रदेश में पांच लाख से अधिक किसानों को डेयरी फार्मिंग एवं बागवानी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे किसानों व युवाओं को घर बेठे ही रोजगार मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने व पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना पशुपालकों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। सरकार किसानों की आय बढाने व खुशहाली के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए किसानों के हित में पशु किसान क्रेडिट कार्ड जैसी महत्वकांक्षी योजना बनाई गई है। उन्होंने पशुपालकों से अनुरोध किया कि वे पशु किसान के्रडिट कार्ड से प्राप्त धन राशि का सद्पयोग करें और कहा कि अधिकांश पशु किसान के्रडिट कार्ड महिलाओं के नाम बनवाया जाएं। पशु पालन मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए वे पशु पालकों की समस्याओं का निवारण करने के लिए हैल्पलाईन शुरू करें।

पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन एवं दादरी के विधायक सोमबीर सांगवान ने कहा कि सरकार पशुपालकों की खुशाहाली के लिए वचनबद्धहै और पशुपालकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं एवं कार्यक्रम लागू किए जा रहे है। उन्होंने अधिकारियो से अनुरोध कि सरकार की योजनाओं को सही ढ़ंग से लागू करे ताकि हर जरूरतमंद व्यक्ति को उनका फायदा मिल सकें। उन्होंने कहा कि अधिकारी समस्याओं को गंभीरता से लेकर उनका समाधान करें। पशु पालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी ने अपने संबोधन में कहा कि पशुधन के कल्याण तथा पशुपालकों के विकास के लिए कदम उठाए जा रहे है। पशु के मुहखुर व गलघोटू जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाने के लिए राज्य में मुहखुर व गलघोटू के संयुक्तरूप से टीके लगाए गए, जो देश में पहला राज्य है , जिसके परिणाम स्वरूप इन बीमारियों का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्वेत क्रांति की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने पशुपालकों से भी अनुरोध किया कि वे अपने दुध को ब्रांड बनाकर बेच ताकि अधिक आय हो सकें।

प्रदेश के कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने स्थानीय लोकनिर्माण विभाग के विश्राम गृह में लोगों की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन समस्याओं का निराकरण निर्धारित समयावधि में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि जनसमस्याओं का समाधान प्राथमिक स्तर पर किया जाए ताकि लोगों को अपनी समस्याओं का समाधान करवाने के लिए परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि अधिकारी जन सेवक बनकर कार्य करें तथा सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें ताकि प्रत्येक जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्ति को इनका लाभ मिल सकें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।