विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में किसानों को भूमि परीक्षण का महत्व बताया
December 5th, 2019 | Post by :- | 53 Views

अंबाला , बराड़ा ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा द्वारा उपमंडल के गांव डुलियाना में आज विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में एक किसान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें किसानों को भूमि परीक्षण के महत्व सहित विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी एवं ज्ञानवर्धक योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। खंड कृषि अधिकारी रोशन लाल तथा कृषि विकास अधिकारी डा. सुखबीर सिंह ने किसानों को मिट्टी जांच के लिए खेत से मिट्टी एकत्रित करने व प्रयोगशाला में भेजने सम्बंधी आवश्यक जानकारी प्रदान की।

इसके अतिरिक्त कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को जैविक खेती, पराली न जलाने तथा राज्य एवं केन्द्रीय प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर किसानों को सरकारी ऋण, अनुदान सम्बंधी योजनाओं को अधिकाधिक लाभ उठाने का आह्वान किया। शिविर में किसानों को बलवान सिंह, ललित शर्मा, अमनदीप, राजीव शर्मा, अलोक कम्बोज आदि विशेषज्ञों ने विभिन्न प्रकार की कृषि सम्बंधी जानकारी उपलब्ध करवाई। इस मौके पर ग्राम पंचायत सदस्य, नम्बरदार, गणमान्य व्यक्ति एवं भारी संख्या में किसान मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।