सुंदर पिचाई Google के सीईओ – सुंदर पिचाई के बारे में तथ्य जो आपको हर चीज में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेंगे
December 5th, 2019 | Post by :- | 421 Views

Google के सीईओ सुंदर पिचाई का जन्म 12 जुलाई 1972 को चेन्नई में एक छोटे मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनकी माता लक्ष्मी पिचाई और पिता का नाम रघुनाथ पिचाई है। उनके पिता इलेक्ट्रिक उपकरण कंपनी में एक वरिष्ठ इलेक्ट्रिक इंजीनियर के रूप में काम करते थे।

सुंदर पिचाई की जीवनी

सुंदर पिचाई ने IIT खड़गपुर में पढ़ाई की, वे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से एमबीए किया, जहां उन्हें पामर विद्वान और सीबेल स्कॉलर (Palmer scholar and Siebel Scholar) Scholar मिला। सुंदर पिचाई 47 साल के हैं और वर्तमान में दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन Google के सीईओ के रूप में काम कर रहे हैं। सुंदर पिचाई नेट वर्थ पैकेज $ 199.7 मिलियन के आसपास है, उन्हें Google के सीईओ के इतिहास में Google के एक बहुत महंगे सीईओ के रूप में जाना जाता है।

सुंदर पिचाई का करियर-

सुंदर पिचाई 2004 में Google में शामिल हुए और 11 साल की अवधि के बाद वे Google के सीईओ बन गए। उन्होंने Google के कई लोकप्रिय उत्पाद लॉन्च किए हैं, जैसे क्रोम वेब ब्राउज़र, जीमेल, क्रोम ओएस वेब-आधारित। इसके बाद, उन्होंने Google ऐप और पूरी तरह से Android को संभाला। Google में नौकरी के दौरान, उन्हें पहले से ही Twitter और Microsoft से CEO की नौकरी मिल गई थी लेकिन उनकी पत्नी अंजलि ने Google में रहने की सलाह दी। और आखिर में, सुंदर ने अपनी पत्नी की सलाह मान ली और Google में एक सीईओ के रूप में रहे। सुंदर ने अंजलि को अपने जीवन का भाग्यशाली आकर्षण माना। वर्तमान में, सुंदर पिचाई अपनी पत्नी अंजलि पिचाई के साथ अमेरिका के लॉस अल्टोस हिल्स कैलिफोर्निया में रह रहे हैं। अंजलि आईआईटी में उनकी सहपाठी थीं और वह पिचाई के साथ उसी कॉलेज से केमिकल इंजीनियरिंग कर रही थीं।

सुंदर पिचाई अमेरिका के तीसरे सबसे महंगे सीईओ हैं; ब्लूमबर्ग की रिसर्च के मुताबिक, सुंदर पिचाई की सैलरी 2018 में 2,500 करोड़ थी। सुंदर पिचाई बचपन में ई-मेल फ़ंक्शन से अनजान थे और अब Google के सीईओ बन गए और Google में नए उत्पादों और नए कार्यक्रमों को लॉन्च कर रहे हैं।

सुंदर पिचाई की जीवन कहानी –

सुंदर को गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के रूप में अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन जब वह अमेरिका जा रहे थे तो उनकी टिकट की लागत उनके पिता की वार्षिक आय के बराबर है। उन्हें स्कूल के समय में पहली रैंक नहीं मिली और हमेशा इतिहास और भूगोल में कम नंबर मिले। लेकिन उन्हें हमेशा विज्ञान में अच्छे अंक मिले। सुंदर पिचाई उन सभी भारतीयों के लिए एक आदर्श रोल मॉडल हैं जो छोटे परिवारों में रहते हैं, जो एक-पुरुष आय स्रोत के छोटे वेतनमान पर रहते हैं। और सपने अपनी मेहनत के दम पर बनाते हैं। सुंदर ने चेन्नई में एक महंगा घर खरीदा है, लेकिन उनके माता-पिता अभी भी चेन्नई में दो कमरों के फ्लैट में रहते हैं। जब सुंदर पिचाई बचपन में थे तो उनके पिता के पास केवल एक स्कूटर था। और सभी परिवार उस स्कूटर में यात्रा करते हैं जब भी वे कहीं भी जाते हैं।
संक्षेप में, सुंदर पिचाई की स्मृति उनके बचपन से बहुत तेज थी, उनके चाचा के बयान के अनुसार जिनके साथ सुंदर 3-4 महीने तक रहते थे।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई
महान सोच और नियम

1- बस अपने आप को असुरक्षित बनाएं क्योंकि यह आपको व्यक्तिगत रूप से बढ़ने में मदद करेगा, क्योंकि इसका मतलब है कि आप अन्य लोगों के बीच असुरक्षित महसूस करेंगे। यह भावना आपको व्यक्तिगत रूप से जीवन में बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी और आपको व्यक्तिगत रूप से करियर और जीवन में सुरक्षित करेगी।
2-आपकी असफल कहानी आपके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है और आपको इसे हमेशा अपने साथ रखना चाहिए। इससे आपकी भविष्य की योजना में सुधार होगा और आपको सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
3- एक व्यक्ति को वह करना चाहिए जो वह करना पसंद करता है या नहीं यह वह नहीं करता है जो उसने शिक्षाविदों में अध्ययन किया है। जो करना है करो और सफल बनो।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।