पॉट डैकोरेशन में निहारिका व नवनीत ने मारी बाजी मेहंदी से हथेली पर उतरे श्रीकृष्ण, पॉट पर दिखे गीता संदेश
December 5th, 2019 | Post by :- | 98 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।    अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के अवसर पर शिक्षा विभाग द्वारा गुरुवार को ब्रहमसरोवर के पश्चिमी तट पर तीन प्रतियोगिओं का आयोजन किया गया।  मेहंदी, पॉट डेकोरेशन व फ्लावर शो प्रतियोगिता में जिला भर के लगभग एक हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया। जिला शिक्षा अधिकारी अरूण आश्री व नोडल अधिकारी बलजीत सिंह मलिक ने विद्यार्थियों की कृतियों का अवलोकन कर उनका उत्साह बढ़ाया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों ने मेहंदी के माध्यम से जिस प्रकार भगवान श्रीकृष्ण को हथेलियों पर उकेरा है वह आश्चर्यजनक है। तीनों स्पर्धाओं में विद्यार्थियों ने जिस प्रकार का प्रदर्शन किया है, वह बहुत सराहनीय व स्तरीय है। निर्णायक मंडल को भी निर्णय लेना सरल नहीं था। विद्यार्थियों ने मेहंदी माध्यम से जहां भगवान श्री कृष्ण व राधा व गीता संदेश को हथेली पर उतारा वहीं पॉट डेकोरेशन में भी  गीता संदेश अंकित किए। बाल कृष्ण की माखन की मटकी पॉट डेकोरेशन का मुख्य बिंदु रही। फ्लावर शो में बच्चों ने जिस ढंग से फूलों की अरेंजमेंट वह बहुत आकर्षक थी। गीता संदेश व महाभारत के प्रसंगों को भी विद्यार्थियों ने अपनी कृतियों में स्थान दिया।  इस अवसर पर प्रिंसिपल इन्दु कौशिक, रिटा बठला, शबनम शर्मा, जिला गणित विशेषज्ञ शिवचरण गुप्ता, अशवनी कौशिक, अलकेश मोदगिल, राजन गुप्ता, डा. राममेहर अत्रि, बलराम शर्मा, गिरधारी लाल शर्मा, योगेंद्रदत्त कौशिक सहित अनेक विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
नोडल अधिकारी एवं उप-जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत मलिक ने बताया कि पॉट डेकोरेशन स्पर्धा के कक्षा 9 से 12 वर्ग में सहारा कॉम्प्रेहेंसिव स्कूल की निहारिका व डीवाइन स्कूल के नवनीत ने पहला स्थान प्राप्त किया जबकि महाराणा प्रताप स्कूल के शक्ति दूसरे, महावीर जैन स्कूल की कोमल व राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की सुखजीत कौर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि नीतिन बाली स्कूल के आशीष को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। कक्षा 6 से 8 वर्ग में यूनिक स्कूल लाडवा के योगेश व ग्रीन फील्ड स्कूल के गुरसहज ने संयुक्त रूप से पहला, महाराणा प्रताप स्कूल की एकता व राजकीय विद्यालय खैरी के एकलव्य ने दूसरा, ग्रीन फील्ड स्कूल के मनजोत व राजकीय विद्यालय बोहली की लक्ष्मी ने तीसरा और के.एस. कॉनवेंट स्कूल की भावना ने चौथा स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के 3 से 5 कक्षा वर्ग में महाराणा प्रताप स्कूल के मृदुल ने पहला, लोरेंस स्कूल की रूपाली ने दूसरा, गीता गल्र्ज स्कूल की मनीषा ने तीसरा व केएस कॉन्वेंट स्कूल के मानव ने चौथा स्थान प्राप्त किया।
जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि मेहंदी प्रतियोगिता के कक्षा 9 से 12 वर्ग में राजकीय विद्यालय कनीपला की मैरी ने पहला, डिवाइन स्कूल की नंदनी ने दूसरा, गीता निकेतन की प्रियांशी ने तीसरा व  राजकीय विद्यालय हथीरा की आंचल ने चौथा स्थान प्राप्त किया जबकि कक्षा 6 से 8 वर्ग में यूनिक शिक्षा निकेतन की श्वेता ने पहला, सहारा स्कूल की महक ने दूसरा, गीता मॉडल स्कूल पिहोवा की भारती ने तीसरा व राजकीय विद्यालय देवीदास पुरा के प्रवीण ने चौथा स्थान प्राप्त किया। कक्षा 3 से 5 वर्ग में गीता सहशिक्षा स्कूल की अक्षरा ने पहला, यूनिक स्कूल लाडवा की श्वेता ने दूसरा, ग्रीन फील्ड स्कूल की प्राची ने तीसरा व सोम कॉन्वेंट घराड़सी की तनीषा ने चौथा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि फ्लॉवर शो स्पर्धा के 9 से 12 वर्ग में महाराणा प्रताप स्कूल के रिद्घम ने पहला, राजकीय विद्यालय थानेसर की कनुप्रिया ने दूसरा,आरपी डीएवी स्कूल के इन्द्रप्रीत सिंह ने तीसरा व गीता निकेतन की कशिश ने चौथा स्थान प्राप्त किया जबकि कक्षा 6 से 8 वर्ग में केएस कान्वेंट के रेहान ने पहला, सहारा स्कूल के जशनप्रीत ने दूसरा, गीता निकेतन के आर्यन जिंदल ने तीसरा व बीसी सर्वोदय शाहाबाद की आकांक्षा ने चौथा स्थान प्राप्त किया।
कक्षा 3 से 5 वर्ग के फ्लॉवर शो स्पर्धा में जनता स्कूल कुरुक्षेत्र के अध्ययन ने पहला, गीता सहशिक्षा स्कूल के यशवर्धन ने दूसरा, बीसी सर्वोदय यारा की देवांशी ने तीसरा व केएस कॉन्वेंट के मनमीत ने चौथा स्थान प्राप्त किया। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को राजकीय आदर्श वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में गीता पर आधारित राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं शुरू होंगी, जो दो दिन तक चलेंगी। उन्होंने बताया कि गुरूवार शाम तक लगभग 250 विद्यार्थी विभिन्न जिलों से पंहुच चुके थे जबकि कुल 350 से अधिक विद्यार्थी भाग लेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।