21 अगस्त को जंतर-मंतर पर देश भर के बहुजन समाज के लोग प्र्रदर्शन के लिए जुटेंगे,
August 18th, 2019 | Post by :- | 18 Views
शहर भर में जुलूस निकालते हुए उपायुक्त के माध्यम से सौंपा ज्ञापन
ऐतिहासिक गुरूघर को फिर से बनाने की की मांग
कहा : सिकंदर लोधी ने दान में दी थी गुरू रविदास को जगह
भिवानी में आज बहुजन समाज के विभिन्न संगठनों ने शहर के विभिन्न चौराहों से होते हुए लघु सचिवालय तक जुलूस निकाला तथा गुरू रविदास के गुरू घर को तोड़े जाने का विरोध जताया। दिल्ली के तुगलकाबाद में गुरू रविदास के गुरू घर को स्थानीय प्रशासन द्वारा तोडक़र अपने कब्जा में लेने का विरोध बहुजन समाज के विभिन्न संगठनों ने हाथों में झंडे-बैनर लेकर आज भिवानी शहरभर में किया। जिसके बाद उन्होंने लघु सचिवालय में उपायुक्त के माध्यम से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी सौंपा। इस मौके पर भारी पुलिसबल भी प्रदर्शनकारियों के साथ तैनात रहा।
प्रदर्शनकारी राजेश सिंधु व विनोद मुआल ने आरोप लगाया कि बहुजन समाज के लोग हाईकोर्ट में रविदास मंदिर के इस मामले में जीत चुके थे। परन्तु माननीय सुप्रीम कोर्ट में उनके साथ अन्याय हुआ तथा स्थानीय प्रशासन ने भाजपा के दबाव में आकर रविदास मंदिर के गुरूघर को तोड़ दिया। गुरूघर के लिए यह जमीन तत्कालीक समय में सिकंदर लोधी ने गुरू रविदास को समाज कल्याण कार्यो को करने के दौरान दान दी थी। ऐतिहासिक गुरूघर को तोड़े जाने से देश भर के बहुजन समाज के लोग आहत हुए हैं।
क्योंकि गुरू रविदास किसी एक समाज के नहीं, बल्कि संपूर्ण समाज का भला चाहने वाले थे। जिनकी शिक्षाओं का अनुसरण लोग आज भी करते है। इसीलिए उनकी मांग है कि सरकार गुरूघर की जमीन वापिस करें व वहां पर गुरूघर का निर्माण करके समाज के लोगों को सौंपे। उन्होंने कहा कि इसी के विरोध में देश भर के बहुजन समाज के लोग 21 अगस्त को दिल्ली के जंतर-मंतर पर विशाल प्रदर्शन भी करेंगे।