अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के ऐतिहासिक क्षणों के लिए तैयार है गीतास्थली कुरुक्षेत्र
December 2nd, 2019 | Post by :- | 68 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।    अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2019 के ऐतिहासिक क्षणों के लिए गीतास्थली कुरुक्षेत्र को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। इन यादगारी क्षणों को जहन में रखते हुए ब्रहमसरोवर और आसपास के क्षेत्र की साज-सज्जा करने में प्रशासन की तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी गई है।
इस महोत्सव का शुभारम्भ मुख्यमंत्री मनोहर लाल 3 दिसम्बर को पुरुषोतमपुरा बाग में पवित्र ग्रन्थ गीता के पूजन और गीता यज्ञ में आहुती डालकर करेंगे।
विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, केडीबी मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, सीईओ केडीबी एवं सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक गगनदीप सिंह ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पुरुषोतमपुरा बाग, द्रोपदी कूप, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, हैलीपैड स्थल, श्रीमदभगवद गीता स्थल, अंतर्राष्टï्रीय गेस्ट हाउस का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य प्रबंधों का बारीकि से निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को कुछ दिशा-निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उतराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, शिक्षामंत्री हरियाणा कवंरपाल गुर्जर, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज, हिमाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष राजीव ङ्क्षबदल, जिम्बाब्वे के हाई कमीश्नर, नेपाल के डिप्टी हाई कमीश्नर सबसे पहले सुबह करीब 10 बजकर 40 मिनट पर पुरुषोतमपुरा बाग ब्रहमसरोवर पर सम्पूर्ण गीता पाठ में भाग लेंगे व गीता यज्ञ में पूर्ण आहुती डालकर चौथे अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव का शुभारम्भ करेंगे, इसके पश्चात केडीबी के सदस्यों के साथ समुह फोटो, 10 बजकर 45 मिनट पर इसरो की प्रदर्शनी, 10 बजकर 50 मिनट पर हरियाणा पैवेलियन, 11 बजे सरस्वती और विभिन्न विभागों की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी, 11 बजकर 10 मिनट पर उतराखंड पैवेलियन, 11 बजकर 15 मिनट पर प्रथम गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव की प्रदर्शनी का उदघाटन करेंगे और करीब 11 बजकर 30 मिनट पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में अंतर्राष्टï्रीय गीता सैमिनार का शुभारम्भ होगा। इसके पश्चात करीब 2 बजे मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल विश्व प्रसिद्घ जादूगर शंकर सम्राट के शो में शिरकत करेंगे।
इन कार्यक्रमों में हरियाणा देश प्रदेश के अन्य मौजिज मेहमान मौजूद रहेंगे। इन समारोह की सभी तैयारियां पूरी की ली गई है। उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने सभी कार्यक्रमों स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था का बारीकि से जायजा लेने के उपरांत अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने कहा कि सभी कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है।
क्या होंगे आज के कार्यक्रम 
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने बताया कि 10 बजकर 40 मिनट पर पुरुषोतमपुरा बाग ब्रहमसरोवर पर सम्पूर्ण गीता पाठ में भाग लेंगे व गीता यज्ञ में पूर्ण आहुती डालकर चौथे अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव का शुभारम्भ करेंगे, इसके पश्चात केडीबी के सदस्यों के साथ समुह फोटो, 10 बजकर 45 मिनट पर इसरो की प्रदर्शनी, 10 बजकर 50 मिनट पर हरियाणा पैवेलियन, 11 बजे सरस्वती और विभिन्न विभागों की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी, 11 बजकर 10 मिनट पर उतराखंड पैवेलियन, 11 बजकर 15 मिनट पर प्रथम गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव की प्रदर्शनी का उदघाटन करेंगे और करीब 11 बजकर 30 मिनट पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में अंतर्राष्टï्रीय गीता सैमिनार का शुभारम्भ होगा। इसके पश्चात करीब 2 बजे मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल विश्व प्रसिद्घ जादूगर शंकर सम्राट के शो में शिरकत करेंगे। सायं 5 बजे मेला क्षेत्र मुख्य पांडाल में भागीदारी राज्य उत्तराखंड के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुती व प्रसिद्घ पंजाबी गायक गुरदास मान की प्रस्तुती होगी। इसके साथ ही सायं 6 बजे पुरुषोतमपुरा बाग में महा आरती व भजन संध्या, सायं 6 बजकर 30 मिनट पर वाटर लेजर शो का उदघाटन होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।