सांस्कृतिक कार्यक्रमों, भव्य प्रदर्शन और ज्ञानवर्धक कार्यक्रम आयोजित होंगे जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में-उपायुक्त जगदीप सिंह ढांडा
December 2nd, 2019 | Post by :- | 55 Views

अम्बाला ( अशोक शर्मा ) अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप सिंह ढांडा ने बताया कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव 6 से 8 दिसम्बर तक रामबाग मैदान अम्बाला शहर में भव्य तरीके से आयोजित किया जायेगा। इस महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम के साथ-साथ ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी आयोजित की जायेगी तथा गीता सार पर सैमिनार भी आयोजित होगा। अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग सम्बन्धित सभी आवश्यक प्रबंध 5 दिसम्बर तक पूरे कर लें। उन्होने बताया कि इस महोत्सव का शुभारम्भ 6 दिसम्बर को प्रात: 9 बजे रामबाग मैदान अम्बाला शहर में गीता हवन यज्ञ के साथ होगा। इसके उपरांत प्रदर्शनी का उदघाटन तथा मुख्य मंच पर पर गीता सार पर सैमिनार आयोजित किया जायेगा। उन्होने बताया कि उदघाटन सत्र में प्रदेश सरकार की ओर से मंत्रीगण उपस्थित रहेंगे तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि 5 दिसम्बर सांयकाल तक जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा लगभग 25 स्टालों पर भव्य प्रदर्शनी तैयार कर ली जायेगी और इस प्रदर्शनी का शुभारम्भ 6 दिसम्बर को होगा। प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों की योजनाओं, कार्यक्रमों, उत्पादों तथा कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सहित अन्य ज्ञानवर्धक गतिविधियां प्रदर्शित होंगी। लोगों की सुविधा के लिए प्रदर्शनी में एनआईसी द्वारा मौके पर ही आधार पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जायेगी तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया जायेगा।

उन्होने बताया कि गीता जयंती में ज्ञानवर्धक और मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इन कार्यक्रमों में ख्याति प्राप्त कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। अंतिम दिन भव्य शोभायात्रा भी आयोजित की जायेगी जिसमें गीता ज्ञान का संदेश देने के साथ-साथ आकर्षक झांकियां प्रदर्शित होंगी। उन्होंने बताया कि राधा-कृष्ण रास लीला पर आधारित नृत्य नाटिका, सुफी गायक द्वारा पंजाबी व हिन्दी गायकी के माध्यम से सूफियाना अंदाज की प्रस्तुति, लोक नृत्य व अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टिï से पुलिस अधिकारियों, सफाई व्यवस्था की दृष्टिï से आयुक्त नगर निगम, रंगौली के लिये जिला कार्यक्रम अधिकारी, शोभा यात्रा के लिये डीडीपीओ, सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये जिला शिक्षा अधिकारी व डीआईपीआरओ, बिजली सप्लाई के लिये कार्यकारी अभियंता, शौचालय की व्यवस्था के लिये कार्यकारी अभियंता पब्लिक हैल्थ, कार्ड की छपाई के लिये नगराधीश, स्कूल बच्चों को लाने और व्यवस्था करने के लिये जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा सभी सम्बन्धित अधिकारी अपनी-अपनी डयूटी निर्धारित कार्यक्रम के तहत करेंगे।

इस मौके पर एसडीएम अम्बाला छावनी सुभाष चन्द्र सिहाग, एसडीएम अम्बाला शहर गौरी मिड्ढïा, नगर निगम के अधिकारी रोहताश बिश्नोई, डीआरओ विनोद शर्मा, डीएसपी मनीष सहगल, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीडीपीओ प्रताप सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।