प्लास्टिक के बदले चावल योजना के तहत 10 किवंटल प्लास्टिक जमा हुई।
November 29th, 2019 | Post by :- | 79 Views

मुलाना , बराड़ा ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )

पर्यावरण संरक्षण के भावी उद्देश्य से प्लास्टिक के बदले चावल देने की योजना के प्रथम पखवाड़े में नगरपालिका परिसर में 10 किवंटल सिंगल यूज प्लास्टिक जमा की गई है। बराड़ा क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने सिंगल युज प्लास्टिक जमा करवा कर प्लास्टिक के भार के बराबर उच्च गुणवत्ता वाला चावल प्राप्त किया है। योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए नपा सचिव अजय वालिया ने बताया कि नपा क्षेत्र को पोलीथीन व प्लास्टिक मुक्त बनाने के भावी उद्देश्य से प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशन में नपा परिसर में प्लास्टिक कचरा संग्रहण केन्द्र खोला गया है। योजना के अनुसार प्लास्टिक जमा करवाने वाले व्यक्ति को प्लास्टिक के भार के बराबर उच्च गुणवत्ता का चावल दिया गया है। इसके लिए क्षेत्र में मुनादी, प्रचार सामग्री व निजी संपर्क के माध्यम से लोगों को जानकारी दी गई थी।

उन्होंने बताया कि इस दौरान काफी संख्या में स्थानीय लोगों ने संग्रहण केन्द्र में सिंगल युज प्लास्टिक जमा करवाई है। जमा करवाई गई प्लास्टिक का वजन 10 किवंटल से अधिक हो चुका है। इस प्लास्टिक के बदले 10 किवंटल चावल वितरित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना से नपा क्षेत्र को प्लास्टिक व पॉलीथिन मुक्त बनाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि नपा प्रशासन द्वारा अंबाला के उपायुक्त को चावल की दूसरी खेप के लिए निवेदन किया गया है। ताकि यह योजना निर्बाध रूप से चल सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।