रा. व्. मा. विद्यालय राजोखेड़ी में हर्षोउल्लास से सँविधान दिवस मनाया गया
November 26th, 2019 | Post by :- | 73 Views

अंबाला , बराड़ा ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )
रा व् मा विद्यालय राजोखेड़ी में हर्षोउल्लास से सँविधान दिवस मनाया गया । इस अवसर पर कक्षा बारहवीं की छात्रा शिवानी ने भारतीय सँविधान की प्रस्तावना विशेषताएं, मीनू ने मौलिक अधिकार, इस अवसर पर पढ़कर सुनाए । राजनीति शास्त्र प्रवक्ता अमी सिंह द्वारा सविधान सभा और सविधान निर्माण की जानकारी बच्चो को दी गई ।सँविधान सभा के 299 सदस्यों द्वारा 2 वर्ष 11 महिने 18 दिन में 26 नवम्बर 1949 को सँविधान बनाकर तैयार किया था, इसलिए सविधान दिवस हर वर्ष दिनांक 26 नवम्बर को मनाया जाता है ।अध्यापक रामपाल जी ने विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से बच्चों के ज्ञान की परख की ।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को सविंधान सकंल्प करवाया गया।
इस कार्यक्रम के माध्यम से बताया गया कि विद्यार्थियों में सविधान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सविधान दिवस का विशेष महत्व है क्योंकि लोकतन्त्र के भावी नागरिको को अपने अधिकार, कर्तव्यों तथा कानूनो का ज्ञान अति आवश्यक है तभी भारत एक सम्रद्ध व जागरूक देश बन सकेगा । इस अवसर पर प्राध्यापक श्री रविंद्र सिंह, श्रीमती अमरजीत कौर, शुशील कुमारी, सुमन, जसविंदर कौर, मोनिका रानी, मोनिया, अशोक कुमार आदि उपस्तिथ रहे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।