एसडी कॉलेज में दो दिवसीय भारत संस्कृति यात्रा का शुभारंभ हुआ I
August 24th, 2019 | Post by :- | 75 Views

पानीपत (अमित जैन)

स्थानीय एसडी पीजी कॉलेज में स्वर्ण जयंती वर्ष उपलक्ष में दो दिवसीय “भारत संस्कृति यात्रा का विधिवत और सारगर्भित आगाज हुआ. कथक और ओडिशी नृत्य के कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा कला परिषद् हरियाणा सरकार, एसडी पीजी कॉलेज और हिन्दुस्तान आर्ट एवं म्यूजिक सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान में हो रहा है।

भारत में ओडिसी नृत्य में पारंगत सुप्रसिद्ध महागुरु गुरु गजेंद्रा पांडा कॉलेज प्रधान डॉ एसएन गुप्ता, उप-प्रधान पवन गोयल, कोषाध्यक्ष मनोज सिंगला और प्राचार्य डॉ अनुपम अरोड़ा ने ओडिशा और कोलक़ता से पधारे सभी अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों का स्वागत प्रभु कृपा पुस्तक भेंट कर किया।

प्रो पुलकिता द्वारा गाई सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई.गजेंद्रा पांडा एवं उनके ग्रुप ने ओडिसी नृत्य के माध्यम से गजेंद्रा पांडा ने अपने सन्देश में कहा की नृत्य की कला में महारथ हासिल करने के लिए साधना, धैर्य और गुरु भक्ति का होना नितांत आवश्यक है।

जो की आज की दौडती-भागती जिन्दगी में युवाओं में नहीं है। गुरु के बिना कुछ भी संभव नहीं इस अवसर प्राचार्य ने कहा की नृत्य का सीधा सम्बन्ध ईश्वर से है और यह हमारी आत्मा को परमात्मा से मिलाने का सबसे श्रेष्ठ साधन है।

इस सबके बावजूद भारत की इस समृद्ध परंपरा का लुप्त होना हमारे लिए चिंता का विषय है आने वाली पीढियां भी इस पर मान कर इसे अपनाए और आगे बढ़ाये. कला हमें जीवन की सही बारीकियां सिखाती है. कला से जुड़ा हर इंसान जीवन में सैदेव आगे रहता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।