गृह मंत्री ने अपने निवास स्थान पर कई घंटें सूनी लोगों की शिकायतें औरमौके पर ही सम्बधिंत अधिकारियों को दूरभाष के जरिए शिकायतों और समस्याओं के समाधान के  दिए निर्देश–प्रदेश के अन्य जिलों से भी पहुंचे फरियादी।
November 25th, 2019 | Post by :- | 75 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) आज सुबह से ही गृह मंत्री अनिल विज से मिलनें वालों का उनके निवास स्थान पर तांता लगा रहा। प्रदेश के अन्य जिलों से भी लोग मंत्री के पास अपनी समस्याओं के समाधान के लिए पहुंचें, इनमें से कुछ लोग जीत के बाद बधाई देने वाले भी थे। मंत्री अनिल विज ने स्थानीय लोगों की समस्याओं के समाधान के दृष्टिïगत अधिकारियों को निर्देश दिए कि छावनी में रैन बसेरे का लोकार्पण हो चूका हैं। इसे शीघ्रता से शुरू किया जाए। बिस्तरों के साथ-साथ तमाम बुनियादी सुविधाएं राहगीरों के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। सर्दी का मौसम हैं, इसलिए सम्बधिंत अधिकारी इस विषय को लेकर गम्भीरता से कार्य करें। 
लोगों की समस्या सुनते हुए उन्होंने अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए कि दीना की मंडी और गांधी ग्राउड में रेहड़ी मार्किट के लिए जो व्यवस्था की गई हैं, उसको सुचारू रूप से चालू किया जाए। हर व्यक्ति को रोजगार के बुनियादी स्तर पर संसाधन उपलब्ध हो, इस विषय को लेकर सभी को बेहतरीन कार्य करने की जरूरत हैं। उन्होनें अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए कि छावनी में जहां भी ऐसे पोल या खम्बे खड़े हैं, जिनकों प्रयोग या उपयोग में नहीं लाया जा रहा हैं, तो सम्बधिंत अधिकारी उन्हें शीघ्रता से हटवाने का काम करें, ताकि यातायात की व्यवस्था सुचारू बनी रहें। 
बैठक में पुलिस से सम्बधिंत आई शिकायतों को लेकर उन्होनें पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाना जरूरी हैं। विशेषकर महिलाओं, निराश्रितों और जरूरतमन्दों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाए। उन्होनें अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए कि वे टरकाने और टालने की बजाए काम को करने में विश्वास रखें। उन्होनें यह भी कहा कि नशे के कारण काफी लोगों की जिन्दगी बर्बाद हो रही हैं, इसलिए पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समाज सेवी संस्थाओं का सहयोग लेकर नशे के नेटवर्क पर करारी चोट करें, ताकि लोगों के घरों में खुशहाली का आलम हो और नशे की लत से नशेडिय़ों को छुटकारा मिल सकें। 
उन्होनें सफाई व्यवस्था को लेकर नगर परिषद् के अधिकारियों को कहा कि वे सफाई व्यवस्था की ओर विशेष ध्यान दें। नियमित रूप से सफाई को लेकर अभियान चलाया जाए। जहां पर जिन नालों में गाद नजर आती हैं, वहंा पर गाद निकाली जाए और साथ ही उठान की व्यवस्था भी करवाई जाएं। क्षेत्र को हरा-भरा रखने के लिए समय-समय पर पौधारोपण अभियान भी चलाएं जाने की जरूरत हैं। शुभ-मंगल कार्यो के शुभ अवसर पर स्वच्छता के प्रतिक पौधे रोपित किए जाए, इतना ही नहीं उनका पालन पोषण भी अति-अनिवार्य हैं, ऐसा करने से स्वच्छता में नए अध्यायों का सूत्रपात होगा। 
करनाल से आए राजिन्द्र सिंह और धारूहेड़ा से आए जयप्रकाश और नरवाना से आए साहब सिंह ने मंत्री के  समक्ष पुलिस विभाग से सम्बधिंत एक शिकायत की, जिस पर मंत्री ने सम्बधिंत अधिकारियों को निर्देश दिए की वे समस्या का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करें। इसी प्रकार कलायत से आए नम्बरदार संजय सिगंला, राजू कौशिक, ऋषिपाल व देवेन्द्र राणा ने स्वास्थ्य विभाग से सम्बधिंत कार्य को लेकर मंत्री से प्रार्थना की, जिस पर विज ने सम्बधिंत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर करवाएं। इस मौके पर असंध से पूर्व विधायक बक्शीश सिंह विर्क, मीडिया प्रभारी बिजेन्द्र चौहान, ललित चौधरी, ललता प्रसाद सहित सम्बधिंत विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।